Google Admob क्या है ? Admob से पैसे कैसे कमाए ?

Google Admob क्या है ? Admob से पैसे कैसे कमाए ?

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका अपने ब्लॉग की नई पोस्ट में। आज काम हमारा टॉपिक है Google Admob आप सभी Google AdSense के बारे में तो जानते ही होंगे कि हम उससे अपने Website या Blog को monetize करके पैसा कमा सकते हैं।

लेकिन  AdMob किसे किसे कहते है.ये  कोई नहीं जानते इसलिए आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे कि Google AdMob क्या है ? और Admob से पैसे कैसे कमाए जा सकते है ? तो चलिए जानते है।

Google Admob क्या है ? what is admob in hindi

दोस्तों आपो बता दे की Google Admob एक मोबाइल विज्ञापन कंपनी है।  जो कि कई मोबाइल प्लेटफार्मों के लिए विज्ञापन विकल्प प्रदान करता है, जिसमें Android, iOS, webOS, Flash Lite, Windows Phone और सभी  मोबाइल वेब ब्राउज़र शामिल हैं।  जिसकी स्थापना उमर हमोई ने की थी।

इसे 10 अप्रैल 2006 को लॉन्च किया गया था ।  लेकिन नवंबर 2009 में Google ने इसे $ 750 मिलियन में खरीद लिया और 27 मई 2010 को ये पूरी तरह से Google का प्रोडक्ट हो गया ।

दोस्तों अगर आप एक Adsense का है इस्तमाल करते हो तो आप यह बात जानते ही होंगे की, AdSense का इस्तमाल हम Website या Blog और YouTube चैनल monetize करने के लिए करते है।
Google AdSense का उपयोग जिस तरह आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट को Monetize कर के पैसा कमाने के लिए करते हैं ठीक उसी तरह हम Google AdMob का इस्तेमाल अपने ऐप या गेम को Monetize करके पैसा कमाने के लिए करते हैं।  दोस्तों अब हम बात करंगे की Google AdMob का अकाउंट बनाकर पैसे कैसे कमा सकते है ? तो चलिए यह भी विस्तार से जानते है.

AdMob में अकाउंट बनाकर पैसे कैसे कमाएं

 दोस्तों अगर  आप Google AdMob का एकाउंट बनाकर पैसा कमाने की सोच रहे है तो आपको बस नीचे दिए गए स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फ़ॉलो करना हैं । तो चलिए आगे बढते हैं :-
  1. हमको सिम्पली AdMob की मैन Website –https://apps.admob.com/  पर जाकर अपने Gmail account से रजिस्टर कर लेना हैं।
  2. Register करने के बाद हम सीधे होमपेज पर Redirect हो जाएंगे वहां आपको  Sidebar पर click करना होगा , और फिर हमें वहां पर एक Box मिलेगा. जिसमे लिखा होगा “Add Your First App” उस पर क्लिक करना हैं.
  3. Add Your First App ऑप्शन पर Click करने के बाद हमारे सामने एक और Box Open होगा और उसमे लिखा होगा की  “क्या आपने अपना ऐप Google Play Store या ऐप स्टोर पर प्रकाशित किया है ? ” अगर अपने किया है, तो Yes और अगर नहीं किया है तो No Select कर लेना हैं ।
  4. Yes Select करने के बाद हमारे सामने  एक Search Box खुलेगा, जिसमे अपने App का नाम दर्ज करके हमें Search करना होगा।
  5. जब हमको हमारा ऐप सर्च करने के बाद मिल जाए तो सिम्पली हमको , “ADD” Option पर क्लिक करके अपने App को Google AdMob में add करना होगा अपने ऐप को  Monetize कर के पैसा कमाने के लिए।

#NOTE : – अगर आपके पास कोई अपना ऐप नहीं है तो आप Admob का उपयोग अपने ब्लॉग और वेबसाइट को Monetize करने के लिए भी कर सकते हैं.

और अपने ब्लॉग या वेबसाइट को Monetize करने के लिए आपको ऊपर दिए गए #step3 में Yes की जगह No पर क्लिक करना होगा उसके बाद आपसे वहां आपके ब्लॉग या वेबसाइट का Url मांगेगा तो आपको उसको भरकर कन्फर्म कर लेना हैं ।

Google AdMob में Approval कैसे लेते है ?

जैसे हम Adsense में Approval लेते हैं उसी तरह इसमें भी approval लेना पड़ता है। लेकिन इसके रूल्स और रेगुलेशंस अलग है। और आपको बता दे की Adsense में Approval लेने में बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है.

लेकिन इसमें इतनी दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ता है । क्युकी इसमें Generally Approval लेने में बस 24 घंटे लगते है.और जल्दी Approval मिल जाता है.

इसमें कभी कभी तुरंत ही Approval मिल जाता है अन्यथा 24 घंटे में जरूर मिल जाता है। और हां इसमें Approval लेने के लिए कुछ भी नहीं पड़ता है।

इसमें खुद ही सब डिटेल्स भरने के बाद आपका अकाउंट Verified हो जाएगा । उसके बाद आप और सारे Ad Unit Generate  करके ढ़ेर सारे पैसे कमा पाएंगे ।

Google AdMob किसके लिए ख़ास तौर पर बना है ?

दोस्तों आपको बता दे की Google AdMob ख़ास तौर पर उन लोगों के लिए बनाया गया है तो एंड्रॉयड Phone’s के लिए एप्लिकेशन और गेम बनाते हैं। और अपनी रचनाओं से पैसे कमाना चाहते हैं । वो लोग  AdMob विज्ञापन प्रणाली का उपयोग करते हैं।

अगर आप एक ऐप या गेम डेवलपर हैं और आप अपने स्वयं के ऐप या गेम से पैसे कमाने का  तरीका ढूंढ रहे हैं तो आपके लिए Google AdMob एक बहुत ही अच्छा तरीका है । Admob अभी सभी यूजर्स के लिए मुफ्त है ।

Google AdMob कैसे काम करता है ?

जैसा की आप जान ही गए होंगे कि यह एक Mobile Advertising प्लेटफॉर्म है , आप सायद यह गौर नहीं किए होंगे की जब आप कोई थर्ड पार्टी ऐप यूज करते रहते है।

और आपका मोबाइल डाटा On रहता हैं।  तो आपके स्क्रीन पर एड्स जरूर आते होंगे और वो भी ज्यादातर ऐप इंस्टॉल करने के लिए ही बोलता होगा  Ad में ।

मान लीजिए कि आप एक ऐप या कोई प्रोडक्ट या कुछ भी नया बनाए है। और आप चाहते है कि इसका प्रोमोशन करे तो आप गूगल को Advertising के पैसे देते है।

और फिर गूगल आपके Ads को अन्य किसी के ब्लॉग पर प्लेस करता है । और इसका गूगल  ब्लॉग या वेबसाइट के publisher को पैसे देते है । वो भी Ctr के हिसाब से ।

AdMob से पैसा कैसे कमाएं 2020

Google AdMob से पैसा कमाने के लिए हमको अपने Ad Unit Code जो हम Generate किए थे उसको अपने वेबसाइट या ब्लॉग पर Paste करना होगा । पेस्ट करने के बाद Admob की Ads show होने लग जाएगी।

और फिर उसके बाद आपके ब्लॉग पर जितना ट्रैफिक आएगा और उसमे से कितने लोग आपके Ads पर क्लिक करते हैं उस हिसाब से आपकी इनकम होनी सुरू हो जाएगी।

दोस्तों आपको बता दे की आपके app को आप जितना ज्यादा से ज्यादा डाउनलोड करवाओ गए उतने ही ज्यादा पैसे कमा सकते हो.

Google AdMob में Ad Unit क्या हैं ?

जैसे हम Google Adsense में Ad Code   generate करते है और उससे पहले हमसे पूछता है कि हम किस तरह का Ad Code generate करना चाहते हैं।

जैसे की banner, Native , Infeed , Interestitial , इत्यादि. ठीक उसी  तरह AdMob में भी हम अपने App , ब्लॉग या वेबसाइट के लिए तरह-तरह के Ad Select कर सकते है।

AdMob इस्तेमाल करने के लिए क्या जरुरी हैं ?

दोस्तों आपको बता दे की AdMob एक मोबाइल एडवरटाइजिंग प्लेटफार्म है। इसका इस्तमाल करने के लिए आपके पास कुछ चीजों का होना बहोत जरूरी है.क्योकि इन चीजों के बिना आप AdMob का इस्तमाल नहीं कर सकते।

  1. mobile app (Publish on App Store)
  2. कम से कम डेली 1000 views
  3. email id . इन तीनो चीजों को होना आपके पास बेहद जरुरी है.

Google AdMob में बैंक अकॉउंट कैसे जोड़ते है ?

दोस्तों अगर आपके एडमॉब है तो आपको बैंक अकॉउंट जोड़ना बहुत जरुरुी है.तभी आप एडमॉब से कमाए हुए पैसे अपने बैंक अकॉउंट received  कर सकते है। बैंक अकॉउंट जोड़ने के लिए आप निम्नलिखित स्टेप फॉलो करिये :-

  • दोस्तों सबसे पहले आपको AdMob में bank एकाउंट जोड़ने के लिए एडमॉब अकॉउंट log in करे.
  • उसके बाद आपको payments  पर क्लिक करना है.
  • अब ऐड payments पर क्लिक करने के बाद wire transfer दिखेगा पर क्लिक करना है.
  • इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा उसमे आपको अपनी बैंक डिटेल्स बिलकुल सही फील करनी है.
  • डिटेल्स में ओनर का नाम, बैंक का नाम, ifsc code, swift code और account number डाल लेना है।
  • फिर इसके बाद आपको सेव कर देना 24 घंटे में आपका अकॉउंट जुड़ जएगा

आखिर में,

दोस्तों उम्मीद करता हु आपको यह Google Admob क्या है ? और  Admob से पैसे कैसे कमा सकते है ? यह भी आपने सीख. आपको यह पोस्ट जरूर पसंद आयी होगी। और भी बहोत से सवालो के जवाब आपको मिल गए होंगे।

अब आपसे आशा करता हु इस पोस्ट को आप अपने दोस्तों के साथ Social media जैसे :-Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites पर जरूर share कीजिये। धन्यवाद