Amazon Flex क्या हैं ? Amazon Flex से घर बैठे पैसे कैसे कमाते है ?

amazon-flex-se-paise-kaise-kamane-ka-tarika-in-hindi

हल्लो दोस्तों आज का हमारा topic रहेगा Amazon Flex क्या हैं ? और दोस्तों आज हम आपको ये बतायंगे की Amazon Flex से पैसे कैसे कमा सकते है ?  आप अगर student ,या  हाउस वाइफ या कोई रिटायर पर्सन है और Part time job की तलाश में  है जहाँ से आप अपने लिए पैसिव इनकम कर पाए तो आप Amazon के Delivery Partner बन सकते है और इसके लिए Amazon  आपको पैसे भी देगा Amazon Flex  प्रोग्राम में आपको इनके प्रोडक्ट को डिलीवर करना है.

दोस्तों आपको बता दे की Amazon Flex की खास बात यह है  काम करने के समय आपके ऊपर डिपेंड करता है।  और इससे आपको Amazon Flex हर एक घंटे में पैसे देने का दावा करता है। दोस्तों देखा जाए तो Amazon Flex उस व्यक्ति के लिए सही है जो फ्री टाइम में कमाई करना चाहता है. तो दोस्तों हम जानेंगे की Amazon Flex से पैसे कैसे कमाए ? तो चलिए बिना देरी किये चालू करते है।

Amazon Flex क्या हैं ?

अमेज़ॅन फ्लेक्स एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां पर स्वतंत्र ठेकेदारों  जिसको डिलीवरी पार्टनर भी कहा जाता है । जो अमेज़ॅन पर आए  प्रोडक्ट्स की ऑर्डर को वितरित करते हैं। हम उस भूमिका में आकर बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं। यानी की आप इस पर आप courier services का Part Time Job कर सकते है। इसमें आप घंटे के हिसाब से काम कर सकते है । क्युकी ये आपको 1घंटे के ₹120 से 140 देते है । जो में आपको पहले भी बता चूका हु।

Amazon अपना एक नया Amazon Flex के नाम से एक सर्विस स्टार्ट किया है । जिसके माध्यम से हम और आप कोई भी इसको बस अपने टाइम टेबल के अनुसार काम करके पैसे कमा सकते हैं। इसमें काम यह करना है कि आप जैसे देखते होंगे ना Amazon कि प्रोडक्ट्स को जो डिलीवर करता है। वैसे तो पहले Amazon की प्रोडक्ट्स का डिलीवरी Ecom Express करती थी लेकिन इसमें अब Amazon Flex के माध्यम से आप भी जुड़ सकते हैं।

हम अमेज़ॅन के website  से सैकड़ों लाखों सामाने खरीद सकते हैं। जैसे कि इलेक्ट्रॉनिक्स, घरेलू , कपड़ा , किताब , तथा कोई भी आवश्यक वस्तुएं बहुत ही आसानी से अपने पास उपलब्ध करा सकते हैं। दोस्तों आप यह तो जान गए होंगे की Amazon Flex क्या है ? अब हम करने वाले विस्तार से  Amazon Flex से पैसे कैसे कमाए ?

Amazon Flex से पैसे कैसे कमा सकते है ?

यदि आप Amazon Flex delivery program पर join कर लेते है। उसके बाद आप Amazon Flex  पर एक part-time delivery partner के हिसाब से register हो जायेंगे। register होने के बाद आपको अपने एरिया सलेक्ट करना होगा और साथ में अपने सुविधा  के अनुसार  ही आप समय को भी सेलेक्ट कर सकते है।

दोस्तों यदि आप अपनी कार में यात्रियों को आमंत्रित किए बिना सड़क पर कमाने का कोई रास्ता खोज रहे हैं, तो अमेज़ॅन फ्लेक्स पूरे देश में शानदार वेतन के साथ बहुत सारे गिग्स प्रदान करता है।  चाहे आप पारंपरिक पैकेज वितरित करना चाहते हैं या किराना वितरण अनुरोधों को पूरा करने में मदद करना चाहते हैं,

यह कार्यक्रम आपके द्वारा स्वीकार किए गए प्रत्येक वितरण ब्लॉक के लिए गारंटीकृत भुगतानों के साथ कमाई को आसान बनाता है। और आप इससे  आसानी से दिन के चार से पांच घंटे काम कर Rs. 250  500 तक एक दिन में कमा सकते है। इसमें orders को पिक करना होता है delivery stations से और उन्हें सही ग्रहाक तक पहुँचाना होता है। ऐसे आप Amazon Flex से पैसे कमा सकते है।

Telegram से पैसे कैसे कमाए ?

Amazon Flex के लिए Registration कैसे करे ?

दोस्तों अगर आप भी Amazon Flex के साथ मिलकर काम करना चाहते है तो आपको Amazon Flex की विस्वसनीयी वेबसाइट पर अपना फॉर्म भरना होगा।

Amazon Flex पर अप्लाई करने के लिए हमारे बताये गए निम्न स्टेप फिल्लौ कीजिये –

Amazon Flex क्या है?

Step 1- दोस्तों आपको करना क्या है सबसे पहले आपको flex.amazon.in वेबसाइट पर जाना होगा।

Step 2- उसके बाद आपको ऐसा एक फॉर्म दिखाई देगा जिसमे उसके अनुसार डिटेल्स भरनी है।  जैसे की – फर्स्ट नाम,लास्ट नाम , सिटी,और जो जरुरी है वो डालनी है।

Step 3- फिर जब आप डिटेल्स डाल लेंगे तो उसके बाद आपको ऑप्शन दिख रहा होगा get the app पर क्लिक करके इस अप्प को डाउनलोड कर लेना है।

Step 4- आपका app इंस्टाल होने के बाद app को ओपन करना होगा और इसमें sign up करना होगा।  और उसमे एक अकॉउंट बनाना होगा।

Step 5- इसके बाद जब आप सभी डिटेल्स भर देते है तो उसके बाद आपसे कुछ सवाल पूछे जायेगे जिनके जवाब आपको बिलकुल सही देने है।  जैसे नाम,पेनकार्डनंबर,बैंक अकॉउंट नंबर,आदि यह सवाल आपके बैकग्राउंड चैक करने के लिए होंगे इसलिए आप इनको गलत न भरे।  और इसके कुछ टाइम बाद आपका Amazon Flex में वेरीफाई होगा थोड़ा टाइम लगता है तो धैर्य बनाये रखे।

Amazon Flex में प्रोडक्ट्स की डिलीवरी कैसे करते है ?

Amazon पर आप जीतने भी प्रोडक्ट्स देखते हैं। आप उन सभी तरह की प्रोडक्ट्स को डिलीवर कर सकते है । क्युकी Amazon पर लाखों प्रोडक्ट्स है और हर दिन यहां पर लाखों प्रोडक्ट्स के Orders आते हैं। क्युकी लोगो को रोज़ कुछ ना कुछ की जरूरत पड़ ही जाती है। और वो तुरंत उस प्रोडक्ट्स को   Amazon  पर ऑर्डर कर देता  है। लेकिन सभी प्रोडक्ट्स की डिलेवरी की एक समय तय कर दी गई है।

जैसे अगर आप इलेक्ट्रॉनिक ,अपेरील्स या कुछ और सामान जो की आमतौर पर बाजार में जल्दी नहीं मिलते है। आप उस सामान कि डिलेवरी करते है । तो आपके पास  वितरण के लिए आमतौर पर 2-6 घंटे होते हैं। लेकिन हां सामान  Amazon डिलीवरी स्टेशन पर से लेने के बाद से है इसलिए सीधे सबसे पहले आप ग्राहकों तक उसके सामान पहुँचा सकते दे ।

और अगर आप अमेज़ॅन डिलीवरी स्टेशन से किराने का सामान या घरेलू सामान उठाएं और सीधे ग्राहकों को वितरित करें। तो आपके पास  आमतौर पर 2-4 घंटे होते हैं।

Amazon Flex में Delivery boy बनने के लिए क्या योग्ताएं जरुरी है ?

  1. आपकी आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए । अगर उससे कम है तो आप इसमें हिस्सा नहीं ले पाएंगे।
  2. आपके पास एक एंड्रॉयड स्मार्टफोन होना चाहिए।
  3. आपके एंड्रॉयड फोन  में फ्लैश, जीपीएस लोकेशन सेवाओं और आवाज और डेटा कनेक्टिविटी के साथ एक चालू सिम होना चाहिए।
  4. आपके पास एक मोटसाइकिल होना चाहिए।
  5. वैध और कानूनी रूप से अनुपालन ड्राइविंग लाइसेंस, पंजीकरण प्रमाणपत्र (आरसी), बीमा प्रमाणपत्र और प्रदूषण (पीयूसी) प्रमाण पत्र का भी होना अति आवश्यक है।
  6. आपके पास आपका अपना Pan card होना चाहिए।
  7. तथा आपके पास  एक बचत या एक चालू बैंक खाता भी होना चाहिए ।

Amazon Flex में डिलीवरी पार्टनर को insurance मिलता है या नहीं ?

Amazon Flex  अपने सभी ड्राइवरों को एक समूह दुर्घटना नीति के तहत यानी की Amazon Flex  के तहत कवर करेगा । लेकिन एक सर्त पर की  आप इनबोर्डिंग करते समय बीमा पृष्ठ पर नियम और शर्तों को स्वीकार कर चुके हों। और  इसमें एक्सीडेंटल डेथ या डिसेबिलिटी शामिल है।

यह नीति आपको कवर करेगी और केवल तभी मान्य रहेगी जब आप ग्राहक को पैकेज देने के लिए अमेज़न फ्लेक्स का उपयोग कर रहे होंगे या आपके निर्दिष्ट स्थान पर वापस लौट रहे होंगे और बिना पैकेज के वापस लौट रहे हों। अगर किसी कारण वश आपके साथ कोई दुर्घटना हो जाती है तो उसके लिए Amazon Flex की तरफ से तय की गई राशि आपको दी जाएगी ।

जैसे कि :- 

1) ₹ 5,00,000 तक की आकस्मिक मृत्यु कवरेज / –

2) ₹ 5,00,000 / – तक स्थायी विकलांगता कवरेज |

यह नीति आपकी संपत्ति या अन्य तीसरे पक्ष के दावों को नुकसान से संबंधित दावों को कवर नहीं करेगी और आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप अपने वाहन के लिए एक सक्रिय तृतीय पक्ष देयता बीमा या इस तरह के किसी अन्य बीमा के रूप में लागू कानून द्वारा आवश्यक हो सकते हैं। और हां इसकी नीति कुछ – कुछ हफ्तों में बदलती रहती हैं।

Amazon Flex खोलने का उददेश्य क्या है

आप सभी जानते होंगे कि हर रोज Amazon पर लाखों से भी ज्यादा ऑडर्स आते है । और इसलिए Amazon आपके प्रोडक्ट्स को डिलीवर करने में थोड़ा टाइम लेता है। चुकी अन्य देशों में डिलेवरी सिस्टम फास्ट है। लेकिन इंडिया में ये Slow था इसलिए Amazon ने इसको इंडिया में भी लॉन्च कर दिया ।

ताकि लोगों को उनके order किए गए प्रोडक्ट्स को पाने के लिए ज्यादा इंतज़ार ना करना पड़े । और सबसे बड़ी बात कि इसके कोई भी ज्वॉइन हो सकता है जो की बेरोजगार है लेकिन एक सर्त पर उसकी उम्र 18+ होनी चाहिए । तब ही आप इसमें ज्वॉइन हो पाएंगे । और खासतौर पर ये स्टूडेंट्स के लिए ज्यादा फायदेमंद है। क्युकी इसमें हम अपने अनुसार काम करके पैसे कमा सकते हैं ।

अमेज़न  Flex कैसे काम करता है हिंदी में ?

डिलीवरी ड्राइवरों को “डिलीवरी ब्लॉक” के रूप में कमाई करने का मौका प्रदान किए जाते हैं, जो आम तौर पर दो से छह घंटे की शिफ्ट में होते हैं जिन्हें आप अपने अमेज़ॅन फ्लेक्स ऐप के माध्यम से स्वीकार कर सकते हैं।  प्रत्येक पारी को तीन प्रकार के प्रसवों में से एक पर केंद्रित किया जाएगा।

  1. Amazon.com : – क्लासिक Amazon.com ऑर्डर को पूरा करते समय, आप हमेशा अपने ऐप पर असाइन किए गए स्थानीय डिलीवरी स्टेशन पर शुरू करते हैं, फिर तीन से छह घंटे के लिए ग्राहकों को अमेज़ॅन पैकेज चलाते हैं।
  2. Prime Now and Amazon Fresh:- इन दोनों ग्रॉसरी डिलीवरी सेवाओं के लिए पिक-अप लोकेशन आमतौर पर आपके पास प्राइम नाउ डिलीवरी स्टेशन पर होती है।  आप दो से चार घंटे के लिए ग्राहकों को आइटम देने की उम्मीद कर सकते हैं।
  3.  Store Order:-  कभी-कभी, आपको डिलीवरी स्टेशन के बजाय, स्थानीय स्टोर से लेने के आदेश देने होंगे।  आप अभी भी दो से चार घंटे के ब्लॉक के लिए अपने ग्राहकों को सीधे आइटम वितरित कर रहे हैं।
  4. बहुत सारे बाजारों में, आप “तत्काल ऑफ़र” प्राप्त करने में सक्षम हो सकते हैं।  ये छोटे वितरण खंड हैं – लगभग 45 मिनट से अधिक नहीं – जब आप ऐप में लॉग इन करते हैं तो आपके वर्तमान स्थान के आधार पर पेश किए जाते हैं।
  5.  जब आप एक ऑर्डर पूरा करते हैं, तो आपके भुगतान को मंगलवार या शुक्रवार को प्रत्यक्ष जमा के माध्यम से संसाधित किया जाएगा।
  6.  यदि आप एक ऐसा वितरण खंड नहीं बना सकते हैं, जिसे आपने पहले स्वीकार कर लिया है, तो आपको इसे अपने बदलाव से कम से कम 45 मिनट पहले अपने अमेज़ॅन फ्लेक्स ऐप पर भेजना होगा।  अन्यथा, यह आपके खिलाफ मिस्ड ब्लॉक के रूप में गिना जा सकता है।  बहुत से छूट गए ब्लॉक के बाद, आपको अमेज़ॅन फ्लेक्स ड्राइवर के रूप में निष्क्रिय होने का खतरा है।

 क्या Amazon Flex ड्राइवर्स का टैक्स  देना होता है ?

हाँ, दोस्तों  अगर आप Amazon Fax में काम करते है तो आपके  अपने कमाई के अनुसार 1% टैक्स सरकार को देना होगा । और वो भी सप्ताह के अनुसार ! यानी कि आपको सप्ताह भर की कमाई के अनुसार टैक्स भरना होगा । यदि आप सप्ताह के दौरान   ₹1000 बनाते हैं, तो आपको अपने खाते में  ₹990 प्राप्त होगा । क्युकी 1% टैक्स ₹ 10 कट जाएगा ।

Amazon Flex से जुड़ने के लाभ क्या है ?

  • डिलीवरी के दौरान कोई दुर्घटना होने पर आपको दुर्घटना बीमा प्रदान किया जाता हैं।
  • एक घंटे में 120-140 रुपये तक कमा पाएंगे।
  • आप अपने द्वारा निर्धारित फ्री समय में यह कार्य कर पाएंगे।
  • पूरा सप्ताह भी आप अमेज़न फ्लेक्स के लिए कार्य कर सकते हैं।
  • आपका पेमेंट हर बुधवार को डायरेक्ट आपके बैंक अकाउंट में आ जाएगा।
  • आप अपने Payment Process को Trace कर पाएंगे ।

अमेज़न Flex app डाउनलोड कैसे करे ?

दोस्तों इसके बारे में पहले भी बता चूका हु की आपको सिम्पली करना क्या है अमेज़न की वेबसाइट पर जाना है और फॉर्म मिलेगा जिससे भर के app को इंसटाल कर सकते है।  और अपना अकॉउंट बना का काम शुरू कर सकते है।

 

Amazon Flex FAQ –

 1. सवाल – Amazon Flex से जुड़ने और शुरू करने में कितना समय लग जाता है ?

उतर :- Amazon Fax  से जुड़ने  के लिए आपको और काम शुरू करने में मात्र 8 से 10 दिन का समय लग जाता है।

2. सवाल – Amazon Flex  में अपना पासवर्ड कैसे change करते है ? 

उतर :- आपको करना क्या  है   amazon वेबसाइट में जेक अपना अकाउंट log in इन करें उसके बाद पासवर्ड के साइड में लिखे फॉरगेट पासवर्ड पर click करें और अपना पासवर्ड बदल  सकते है।

3.सवाल – अगर हमारे  पास पैन कार्ड नहीं है तो भी हम Amazon Flex  में अप्लाई कर सकते है ? 

5. सवाल- अगर गाह्राक कोई आर्डर कैंसिल करता है तो क्या करते है।
उतर :- अगर दोस्तों आपके साथ ऐसा हो जाता है तो तो ऐसे में आपको उस प्रोडक्ट को स्कैन करना है और यूजर के द्वारा बताये गए रीज़न को मेंशन कर देना है।
6 . सवाल-  Amazon Flex पैसे कब मिलते है ?
उतर :- Amazon Flex में आपको हर बुधवार को आपके अकॉउंट में पैसे भेजता है।

आखिर में,

दोस्तों उम्मीद करता हु आपको मेरा यह लेख Amazon Flex क्या हैं ? और आप यह भी जान गए होंगे की Amazon Flex से पैसे कैसे कमाए ? ऐसे  और भी सवालो के जवाब आपको मिल गए होंगे।  आप से आशा करता हु मेरे इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये ताकि हमें भी आपका सपोर्ट बने रहे हम आपके लिए रोजाना ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए ? आपके लिए टॉपिक पेश करते रहेंगे।  धन्येवाद ,