Digital Marketing क्या है ? Digital Marketing से पैसे कैसे कमाए ?

Digital Marketing क्या है ?
Digital Marketing से पैसे कैसे कमाए ?

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपके अपने ब्लॉग allhindiway.com पर। दोस्तों आज हम आपके समक्ष trending टॉपिक Digital Marketing क्या है ? (what is digital marketing in hindi) से सम्बंधित विभिन जानकारी लेकर आये हैं। हम आपको Digital Marketing से पैसे कैसे कमाए ? यह भी बतायंगे और digital marketing वर्तमान में क्यों जरुरी है यह भी आपको हमारे इस लेख के माध्यम से समझ आ जायेगा।

डिजिटल मार्केटिंग वर्तमान में सबसे ज्यादा चलन में है। ऐसा इसलिए है क्यूंकि प्रतिदिन हजारों लोगों द्वारा डिजिटल मार्केटिंग की जा रही है। आप अगर डिजिटल मार्केटिंग सीखना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक पढ़े। जिससे आपको आसानी से समझ आ सके की डिजिटल मार्केटिंग क्या है और यह Digital Marketing  कैसे की जाती है।

दोस्तों सर्वे के मुताबिक वर्तमान में 80% लोग ऐसे है जो ऑनलाइन खरीदारी में विशवास रखते हैं और वह ऑनलाइन खरीदारी हमेशा करते हैं। जैसे की मोबाइल रिचार्ज करना, ऑनलाइन बिल पेमेंट करना, ऑनलाइन पैसे भेजना आदि। इसी को देखते हुए बहुत सी कंपनियां उभर कर आयी है और उन्होंने भी डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से काफी अच्छा प्रॉफिट बनाया है।

डिजिटल मार्केटिंग को ऑनलाइन मार्केटिंग भी कहा जाता है क्यूंकि डिजिटल मार्केटिंग में मोबाइल से ,कंप्यूटर से ,इंटरनेट से की जाने मार्केटिंग इसके अंतर्गत आती है। डिजिटल मार्केटिंग के जरिये आप ज्यादा से ज्यादा internet पर काम करके और अपने या कम्पनी के प्रोडक्ट्स को प्रमोट करके अपना बिज़नेस भी ग्रो कर सकते हैं।

Digital Marketing क्या है ? (What is Digital Marketing in Hindi)

डिजिटल मार्केटिंग वर्तमान में इतना बड़ा क्षेत्र बन गया है जहाँ आप अपना करियर बना के आसानी से लाखो रुपये कमा सकते हो। जो लोग कंप्यूटर के साथ ज्यादा रहना पसंद करते हैं उनके लिए यह बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। लेकिन हाँ आप डिजिटल मार्केटिंग को कंप्यूटर के साथ-साथ अपने मोबाइल पर भी कर सकते हो।

जो मार्केटिंग इंटरनेट, सोशल मीडिया, मोबाइल या फिर कोई भी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के जरिये की जाती है उसे ही Digital marketing कहा जाता है । डिजिटल मार्केटिंग में अनेक टूल्स को इस्तेमाल किया जाता है जैसे की SEO , Email मार्केटिंग ,मोबाइल आदि। इन टूल्स की सहायता से आप बहुत अच्छी तरीके से एक बड़े पैमाने पर लोगों के बीच में ऑनलाइन प्रोडक्ट्स को प्रमोट कर सकते हो।

Digital marketing दो शब्दों से मिलकर बना है “Digital” और “Marketing” ,यहाँ पर Digital का तात्पर्य इंटरनेट से है और Marketing का कंपनी द्वारा दिए गए विज्ञापन से है। Digital मार्केटिंग ऐसा माध्यम होता हैं जहाँ कम्पनीज अपने प्रोडक्ट्स को प्रमोट करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का सहारा लेती है।

Digital marketing को जो लोग करते हैं उन्हें digital marketer कहा जाता है। उनके माध्यम से ही डिजिटल मार्केटिंग को इतना महत्व मिला है। वह इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से पूरी जान लगा कर कम्पनी के प्रोडक्ट्स को प्रमोट करते हैं। ताकि प्रोडक्ट्स सेल होने पर कम्पनी को फायदा मिल सके।

Digital मार्केटिंग वर्तमान में सबसे बेहतरीन माध्यम है किसी भी प्रोडक्ट्स को प्रमोट करने के लिए। इसमें जो Digital Marketer होते हैं वह विभिन tools का उपयोग करके ज्यादा से ज्यादा रेवेन्ये को earn करवाते हैं। जिससे कंपनी को एक बहुत बड़ा लाभ होता है।

आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग करके बहुत से लोग लाखों रुपये कमाते हैं। अगर आप डिजिटल मार्केटिंग करने की सोच रहे हैं तो आप सही जगह पर हैं। डिजिटल मार्केटिंग से आप ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपना प्रोडक्ट को पहुंचा सकते हैं। डिजिटल मार्केटिंग सभी तरह के बिज़नेस के लिए सही सिद्ध साबित हुई है बशर्ते इसको अच्छे से किया जाए तो। अब हम बात करंगे Digital Marketing से पैसे कैसे कमाए ?  तो चलिए इसके भी तरीके इसी लेख के माध्यम से जानेगे।

Digital Marketing से पैसे कैसे कमाए ?

Digital Marketing से पैसे कैसे कमाए ?(How to Earn Money by Digital Marketing in Hindi)

दोस्तों अगर आपके मन भी यह सवाल आया है की Digital Marketing से पैसे कैसे कमाए ? तो आप बिलकुल सही सोच रहे है. क्योकि ऐसे बहोत से तरीके है जिस की मदद से आप Digital Marketing से पैसे कमा सकते है।  Digital Marketing से पैसे कमाने के तरीके निम्न है जैसे की –

  • Mobile Marketing
  • Content marketing
  • Website Designing
  • SEO
  • Email Marketing

दोस्तों अब हम सभी को विस्तार से जानेंगे इन्हे अच्छे से जानने के लिए बने रहिये इस लेख के साथ।

Mobile Marketing क्या है ?

दोस्तों आपको बता दे की Mobile Marketing Digital Marketing का एक नया तरीका है। Mobile Marketing से पैसे कमाने का तरीका अभी से ज्यादा ट्रेंडिंग में आया है Mobile Marketing से पैसे कमाने के निम्न तरीके है।

SMS Marketing – दोस्तों यह SMS Marketing छोटे मैसेज या sms  से की जाती है।  इंटरनेट का पहले ज्यादा उपयोग न होने कर के कारन इसका ज्यादा इस्तमाल किया जाता था।  आज भी यह तरीका छोटे उधोग में किया जाता है।

Push Notifications – Push Notifications को 2009 में एप्पल कंपनी ने लॉन्च किया था. और इसके बाद 2013 में गूगल क्लॉउड ने Messaging Service में चेंज कर दिया। दोस्तों आपको बता दे की Push Notifications एक पॉपअप ऐड है जो आपके मोबाइल की स्क्रीन पर दिखती है।

App Based Marketing – ये तरीका  Mobile Advertising में Mobile Apps का उपयोग किया जाता है. जैसे के हम जानते हैं 80% से भी ज्यादा लोग अपने Mobiles में ज्यादातर Apps का इस्तमाल करते हैं, इसलिए आपको एक नए App बनाने की जरुरत नहीं है।

Game Mobile Marketing – दोस्तों आप ने देखा होगा जब आप मोबाइल गेम खेलते है तो आपको गेम में एक पॉपअप ऐड नजर आते है तो जब आप उसपर क्लिक करके दूसरे पेज पर चले जाते है और भी गेम डाउनलोड कर लेते है ,तो यह एक तरीका है।

Content marketing  क्या है ?

दोस्तों आपको बता दे की Content marketing कुछ भी नहीं है, बस content बनाने की एक ऐसी प्रक्रिया है जो प्रोडक्ट का विज्ञापन करेगी और इसे फ्री में online पब्लिश करेगी। Content, ग्रहक के लिए सूचना का काम करते हैं और ग्रहक  और बेचने वाले के बीच के फर्क को कम करता है। Content Marketing मुख्य रूप से SEO purpose के लिए इस्तमाल किया जाता है।  दोस्तों अगर आप लिखने में अच्छे है तो आप भी इससे पैसे आसानी से कमा सकते हो।

Website Designing क्या है ?

दोस्तों जब आप वेबसाइट बनाने का व्यापार शुरू करते है और आप वेबसाइट बनाने में अच्छे है तो तो भी आप Digital Marketing से अच्छे खासे पैसे कमा सकते है, दोस्तों आपने देखा होगा की वर्तमान में, Freelance , जॉब प्लेटफार्म है जहां पर किसी को भी वेबसाइट बनवानी हो या designe करवानी हो तो उस प्लेटफार्म में जाके अच्छे से webdesigner को hire करते है और उसके बदले उसको पैसे देते है। आपको बता दे की कुछ website दी गयी हैं जो freelance job प्रदान करती हैं जैसे की

  • Fiverr
  • Upwork
  • PeoplePerHour
  • Guru

SEO  (Search engine optimization) क्या है ?

दोस्तों देखे तो नाम से ही पता चल रहा है seo दोस्तों इस चीज को सरल भाषा में बताये तो यह एक तरह से अपनी वेबसाइट या youtube की वीडियो को गूगल सर्च में लाता है। यह आपकी वेबसाइट की visibility  को गूगल की नजरो में बढ़ाता है।  दोस्तों देखा जाये तो किसी भी साइट की visibility website  के कंटेंट में इस्तमाल किये जाने वाले कीवर्ड और keyphrases पर निर्भर करता है।  दोस्तों इसलिए आप किसी भी कम्पनी की वेबसाइट के ऊपर अच्छा कंटेंट लिख कर seo कर के पैसे कमा सकते है।

Email Marketing क्या है ?

दोस्तों email markating भी Digital Marketing का एक न्यू तरीका है.यह एक ऐसा Marketing  tool है जो एडवाइसर  अपने कस्टमर को ईमेल के जरिये कोई भी प्रोडक्ट भेजता है। इसके कारण गाह्राक के पास उस प्रोडक्ट की जानकरी एक मिनट में पहोच जाती है. इस तरीके से आप बहोत सारे ईमेल एक क्लिक में कर सकते हो इस तरीके से भी आप पैसे कमा सकते है।

यह भी पढ़े – Amazon Flex से पैसे कमाए ? 

Digital Marketing क्यों जरुरी होती है ?

दोस्तों अगर आपको मालूम हो तो आज के समय में किसी के पास इतना समय नहीं होता है की वह मार्किट जा पाए और अपने लिए कुछ ले पाए। सभी यही चाहते हैं की उनका समय बचे इसलिए वह सबसे पहले इंटरनेट पर जाकर अपनी खोज शुरू कर देते हैं। खोज किसी भी तरह की हो सकती है। जैसे की फैशन से सम्बंधित, टेक्नोलॉजी से सम्बंधित, हेल्थ से सम्बंधित आदि।

आजकल इंटरनेट सभी की जिंदगी का पार्ट बन चुका है, कोई भी इंटरनेट के बगैर नहीं रह सकता है और दूसरी बात यह है की हर समस्या का समाधान ऑनलाइन ही मिल जाता है। इसलिए सभी चाहते हैं की उनका काम जल्द हो जाए और उनका समय भी नष्ट ना हो सके। इसलिए वह सबसे पहले search engine पर जाकर सर्च करने लग जाते हैं।

दिन प्रतिदिन लाखों लोगों द्वारा इंटरनेट पर हर तरह की चीज़ो को सर्च किया जाता है। इसी को देखते हुए की लाखो लोग एक ही प्लेटफॉर्म पर एक साथ मिल जाते हैं तो किसी भी प्रोडक्ट्स को सेल करना आसान हो जाता है। अब सवाल यह आता है की डिजिटल मार्केटिंग क्यों जरुरी है।

तो दोस्तों डिजिटल मार्केटिंग होने से आप ज्यादा से ज्यादा लोगों के बीच में पहुँच सकते हो और अपने प्रोडक्ट्स को एक ही जगह पर प्रमोट कर सकते हो। पहले के ज़माने से यही चलता आ रहा है की पहले तो घर-घर जाया करते थे प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए। फिर धीरे-धीरे समय बदलता गया लोगों को ऑनलाइन जानकारी मिलती गयी और डिजिटल मार्केटिंग की जाने लगी।

सबसे बड़ी बात तो यह है की कंस्यूमर्स खुद भी अच्छे बुरे की पेहचान करने लगे है। इसके लिए आप डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा उनकी सहायता कर सकते हैं। क्यूंकि वो उन कम्पनीज और ब्रांड्स के साथ जुड़ना चाहते हैं जो भरोसेमंद हो। आप उनके सामने वही चीज़े प्रमोट करें जिसमे वो इंटरेस्ट ले सके।

डिजिटल मार्केटिंग जरुरी इसलिए भी होनी चाहिए क्यूंकि लोग अब इंटरनेट के साथ ज्यादा जुड़ रहे हैं और आने वाले समय में भी इंटरनेट प्रयोग करने वालों की संख्या भी बड़ती चली जा रही है। सबसे अच्छी बात भी यह है की सभी लोग अब डिजिटल मार्केटिंग के साथ भरोसा रख रहे हैं।

Digital Marketing कितने प्रकार की होती है ?

दोस्तों अभी तक हमने जाना की Digital Marketing क्या है ? और Digital Marketing से पैसे कैसे कमाए ? , Digital Marketing क्यों जरुरी है ?, Digital Marketing के लाभ के बारे में भी। लेकिन अब हम डिजिटल मार्केटिंग के प्रकारों के बारे में जानेंगे जिससे आपको विस्तार से समझ आ सके की कैसे आप खुद डिजिटल मार्केटिंग कर सकते हैं। डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार निम्नलिखित हैं –

SEM (Search Engine Marketing) 

सर्च इंजन मार्केटिंग की सहायता से हम तरह-तरह के ads लगा सकते हैं जैसे की bing के ,yahoo के आदि। SEM एक paid सर्विस है। SEM की सहायता से हम ads के माध्यम से ट्रैफिक को अपनी वेबसाइट पर भी ला सकते हैं।

SEM यानि की सर्च इंजन मार्केटिंग को paid per click के नाम से भी जाना जाता है। यह एक बहुत बड़िया माध्यम है अपने बिज़नेस को ऑनलाइन प्रमोट करने के लिए। इसके द्वारा आपको Pay Per क्लिक के हिसाब से पैसे भी मिलते हैं।

ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक बड़ाने के लिए कभी-कभी आपको पैसा भी देना पड़ता हैं। लेकिन ज्यादा ट्रैफिक आता है तो उससे आपके प्रोडक्ट्स का प्रमोशन भी अच्छे से हो पाता है जिससे आपको दोगुना प्रॉफिट मिलता है।

Affiliate Marketing 

एफिलिएट मार्केटिंग को आज के समय में सबसे ज्यादा पसंद किया जा रहा हैं। इसके अंतर्गत आप दूसरी कम्पनी के प्रोडक्ट्स को प्रमोट करते हो और जब वह प्रोडक्ट्स बिकता है तो उसके बदले में आपको कमीशन दिया जाता है। हर कम्पनी का अलग-अलग कमीशन होता है।

एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग का भी इस्तेमाल कर सकते हो। अगर आप एक YouTuber हो तो उससे भी आप एफिलिएट मार्केटिंग करके बहुत सारा पैसा कमा सकते हो।

किसी भी प्रोडक्ट्स को ज्यादा से ज्यादा प्रमोट करने के लिए ट्रैफिक को लाना पड़ता है। इसके अंतर्गत आप डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा प्रोडक्ट की सेल भी बड़ा सकते हो। किसी भी कम्पनी द्वारा दिए गए लिंक को अपनी वेबसाइट और ब्लॉग पर लगाकर प्रोडक्ट्स को प्रमोट कर के पैसा कमा सकते हैं।

Social Media Marketing 

आपने अक्सर सोशल मीडिया पर भी बीच में आ जाने वाले ads भी देखें होंगे। जो किसी फेमस ग्रुप्स या फेसबुक पेज पर लगाए हुए होते हैं। सोशल मीडिया मार्केटिंग वह मार्केटिंग है  जब आप अपने फेसबुक पेज और ग्रुप के माध्यम से किसी भी प्रोडक्ट्स को प्रमोट करते हो।

वर्तमान में मिलियंस लोगों द्वारा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को इस्तेमाल किया जा रहा है। जैसे की इंस्टाग्राम, फेसबुक, ट्विटर आदि। सोशल मीडिया को ज्यादा पसंद इसलिए किया जाता है क्यूंकि यहाँ पर आसानी से लाखों लोगों का ट्रैफिक मिल जाता है। अगर ज्यादा लोग होते हैं तो आपका प्रोडक्ट आसानी से प्रमोट हो जाता है।

Email Marketing

आज के समय में email marketing का भी इस्तेमाल बहुत बड़े लेवल पर किया जा रहा है। ईमेल मार्केटिंग के अंतर्गत कम्पनी द्वारा प्रोडक्ट्स को प्रमोट किया जाता है। ऐसा करने के लिए बल्क में email भेजे जाते हैं। ईमेल के अंदर लिंक को भेजा जाता है जिसमे क्लिक करने पर यूजर उनकी वेबसाइट पर पहुँच जाता है।

वैसे तो ईमेल का प्रयोग कंपनियों में या पर्सनल इस्तेमाल के लिए किया जाता है। लेकिन Digital marketer द्वारा ईमेल के माध्यम से भी प्रोडक्ट्स को प्रमोट किया जाता है और साथ में लीड भी बनायीं जाती है।

Admob Marketing

एडमॉब मार्केटिंग भी बहुत फेमस हो चुकी है और एडमॉब मार्केटिंग के द्वारा भी प्रोडक्ट्स को प्रमोट किया जाता है। वैसे इसके अंतर्गत mobile apps में प्रोडक्ट्स को प्रमोट किया जाता है।

आपने कभी कोई app इस्तेमाल किया होगा और आपको उसमे किसी प्रोडक्ट्स का पेज ओपन होते हुए भी देखा होगा। एडमॉब मार्केटिंग भी बहुत सफल तरीका है डिजिटल मार्केटिंग का।

इसके द्वारा भी आप प्रोडक्ट्स को प्रमोट करके लाभ ले सकते हो। आजकल तो सभी के पास स्मार्टफोन है और इसमें बहुत सारी apps भी। ऐसे में आप app बनाकर उसमे अपने product का प्रचार करवा सकते हैं।

Digital Marketing के लाभ

  1.  डिजिटल मार्केटिंग से ज्यादा लोगों के बीच में पहुंचा जा सकता है।
  2. डिजिटल मार्केटिंग ऑफलाइन मार्केटिंग के मुकाबले ज्यादा अच्छा होता है।
  3. डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से प्रोडक्ट्स की सेल को बड़ाया जा सकता है।
  4. डिजिटल मार्केटिंग की सहायता से हम High rate of return ले सकते हैं।
  5.  डिजिटल मार्केटिंग की सहायता से हम अपने बिज़नेस की ग्रोथ का भी पता लगा सकते है।

Digital Marketing FAQ –

सवाल – Digital Marketing  कोर्स कितने month का होता है ? 

उत्तर :- Digital Marketing खास तोर पर देखा जाये तो 3 महीने, 6 महीने या फिर एक साल का भी होता है।

सवाल – Digital Marketing  क्या है हिंदी  में? 

उत्तर :- अपनी वस्तुएं और सेवाओं की Digital साधनो से Marketing करने की प्रतिक्रिया को Digital Marketing कहते है जैसे सोशल मिडिया का इस्तमाल कर के।

सवाल – online Digital Marketing कैसे करते है ?

उत्तर :- दोस्तों अगर  सरल भाषा में देखा online Digital Marketing का अर्थ है Internet Marketing या e-marketing भी कहा जाता है इसमें आप घर बैठे ऑनलाइन मार्किट कर सकते हो।

सवाल – Digital Marketing कितने प्रकार की होती है ? 

उत्तर :- मेरी सूचि के अनुसार रिसर्च किया है तो  Marketing 159 प्रकार की होती है इसलिए यह Digital Marketing बहुत बड़ी गाइड बन गया।

सवाल – Digital Marketing में सैलेरी क्या है ? 

उत्तर :- Digital Marketing में कोर्स करने के बाद शुरुआत में 4से 5 लाख सालाना का packge का मिल जाता है लेकिन जैसे जैसे आपका काम में अनुभव बढ़ता है वैसे ही सैलेरी बढ़ती है।

आखिर में,

दोस्तों आज हमने Digital Marketing से जुडी बहुत सी बातों को विस्तार से जाना है। जैसे की Digital Marketing क्या है ? और Digital Marketing से पैसे कैसे कमाए ? , Digital Marketing क्यों जरुरी है ?, Digital Marketing के लाभ और Digital Marketing के प्रकार। आशा करते हैं की आज आपको हमारा यह article आपको जरूर पसंद आया होगा।

दोस्तों आशा करता हु आपसे इस लेख को अपने दोस्तो के साथ भी जरूर शेयर कीजिये ताकि हमें भी आपका प्यार बना रहे और सपोर्ट मिलती रहे इसी तरह से में आपके लिए रोजाना ऐसी जानकरी लाता रहूगा हमे फॉलो करने के लिए social लिंक्स पर क्लिक कर सकते हैं और आपको यह article कैसा लगा हमे कमेंट करके जरूर बताये। धन्यवाद,