make money

dream11 क्या है ? dream11 से पैसे कैसे कमाएं ?

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका allhindiway में , दोस्तों क्या आप जानते है की dream11 kya hai ? dream11 se paise kaise kamaye ? जानते है तो बहुत ही अच्छी बात है नहीं तो आज हम आपको dream11 के बारे में बताने जा रहे है हिंदी में।

क्या आप जानते है की भारत में Dream11 गेम बहुत ज्यादा popular है और बहुत से लोग इससे लाखों रुपए earn कर रहे हैं। आज के इस टाइम में हर एक इंसान चाहता है की वो घर बैठे पैसे कैसे कमाए ? और लाखो दुनिया घर बैठे dream11 app से पैसे कमा भी रही है।  अगर आप भी मैच देखने के शौकीन है तो आपको जरूर पता होगा की dream11 app kya hai ? क्योकि उसमे महेंद्र सिंह धोनी को इसका ऐड करते हुए दिखाई भी देते है।

तो चलिए अब हम सबसे पहले जानेंगे की dream11 app  kya hai ? जिस से आप को अच्छे से समझ आजाये तो चलिए बिना किसी देरी के चालू करते है

dream11 kya hai ?

Dream11 एक ऐसा Game है जो ussers को fantasy sports games (, हॉकी, फुटबॉल, ,क्रिकेट और बास्केटबॉल,कबड्डी  ) खेल कर जितने चाहये पैसे काम सकते है वो आपके ऊपर निर्भर करता है की आप Dream 11    कितना खेलना पसंद करेंगे।

इसकी company की शुरुआत 2012 में हुई थी और अब 2019 में यह “Unicorn Club” में entary करने वाली पहली indian gaming company बन चुकी है। Dream 11 game भारत में काफी ज्यादा पसंद किया जाने वाला गेम है अब तक भारत में इस game को 5 करोड़ से ज्यादा लोग इस game को join कर चुके है।  दिन प्रतिदिन  Dream 11 game की लोकप्रियता  बढ़ती जा रही है।

और इस गेम को खेलने के लिए आपको पैसो की जरुरत पड़ती है लेकिन इस गेम को आप शुरू से start करने के लिए इसमें आपको 100 रूपए बिलकुल free दिए जाते है ताकि आप वो पैसे इसमें लगा सके अगर आपका luck अच्छा है तो तो आप उन्ही 100 से ही बहुत पैसे जीत सकते है।

अगर आप Dream11  गेम खेलना अभी चाहते है तो आप लिंक पर click कर के अभी वेबसाइट पर जाकर के log in कर सकते है Dream 11 game आपको website और play store में दोनों जगह पर मिल जायेगा आप कही भी इस गेम को खेल सकते है mobile , leptop , pc  etc .

Dream11  game पूरी तरह से लीगल कंपनी है जो बिलकुल बी फ्रोड नहीं है क्यों की इस गेम देश की बड़ी बड़ी कंपनी इस गेम में हिस्सेदारी डाल रखी है जिस से कही भी आपके साथ धोखा धड़ी नहीं हो सकती।

क्योकि इस कंपनी में vivo ipl , snepdeal  ने भी अपना हिस्सा शामिल कर रखा है।  इसलिए यह बाजार में 2012 से उपलब्ध है अगर यह कंपनी झूठी होती तो कब की बंद हो गयी होती।  और आप ने यह भी देखा होगा की महेंद्र सिंह धोनी भी इस गेम के ADD करते दिखाई देते है तो  अब आप यह तो जान ही गए होंगे की dream11 kya hai ? और इसमें किसी भी तरहा से कोई डर नहीं है और हम आपको आगे यह भी बताएंगे की dream11 से पैसे कैसे कमाएं ?  तो एक बार इस गेम के कुछ और पॉइंट जान लेते है।

 

dream11 se paise kaise kamaye ?

हाँ तो जैसा की मेने आपको पहले ही बता दिया है की लाखो दुनिया घर बैठे dream11 app से पैसे कमा भी रही है  तो  dream11 se paise kaise kamaye ? इसके बारे में भी आपको आप के अच्छे से बताएँगे आपको करना क्या है सिर्फ Dream11 game खेल कर आप लाखों रुपए कमा सकते हो। आपको बस Dream 11 पर अपना  अकाउंट बनाकर अपनी टीम बनानी होती है।

और हाँआप इस App को Reffer करके पैसे कम सकते है। ये तो हो गया पहला तरीका जिससे आप पैसे कम सकते है। लेकिन इसके आलावा आप इसमें आप Game खेलकर भी लाखो रुपये कमा सकते है।Dream11 से पैसे कमाने के लिए आपको सिर्फ और सिर्फ 2 point follow करने है वो 2 points यह है चलिए जानते है।

  1.  सबसे पहले आपको Dream11 पर अपना  अकाउंट बनाना।
  2.  उसके बाद आपको Dream11 पर अपनी एक  Teamबनानी है ।

यहाँ पर  आपको सबसे पहले अपनी Team बनानी पड़ती है। मतलब की आपको आपने खिलाडी (Player) select करने पड़ते है। अगर आपके वो खिलाडी अच्छे खेलते है और आपकी Team जित जाती है। तो आपको आपने जितने के Contest में भाग लिया है उतने  ही पैसे आपको इनाम के रूप में दिए जाते है।

यहाँ पर बहुत सारे लोग अपनी Team बनाकर लाखो रुपये कमाते है। आप भी यहाँ पर लाखो रुपये कमा सकते है बस Team आपको Select करना आना चाहिए। घबराइए मत इसकी जानकारी जैसे की Dream11 par account kaise banaye ? Dream11 par 100 rupees ka free  Bonus kaise le ? , Dream11 team kaise banaye ? Dream11 pointing system kaam kaise karta hai ? इन सभी पॉइंट्स को हम डिटेल्स से बताएँगे।  तो चलिए सभी points हम step by step जानते है।

  जानिए  mpl app से पैसे कैसे कमाए 

Dream11 par account kaise banaye ?

Dream11 पर अकाउंट बनाना बहुत आसान है। इसमें आपको इतना घबरानें की कोई जरूरत नहीं है आप अपनेmobile number , email id , google acount , facebook acount , किसी भी id से Dream11 पर Sign up कर सकते है। इसमें आपको setp से बतायंगे की करना क्या है।  Dream 11 पर Sign up करने के लिए आपको जैसे जैसे में बताऊंगा वैसे ही आपको स्टेप करने है । तो चलिए अब स्टार्ट करते है।

step 1 –         सबसे पहले आपको Dream11 app download कर अपने smart phone में instal कर लेना है । यह app आपको google play store पर नहीं मिलेगा , आप सीधे इसे नीचे दिए हुए linke से download कर सकते हैं।

  1. यहां से —-Dream11 app download 

step 2 –   Dream11 application download & install करने के बाद इस app को अपने mobile में openकरना है।

  1. अब नीचे Left side में “Have a Referral Code” ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करना है।

step 3 – 

  1. Invite code: यहां आपको ADMINQ10JK इस तरह का code मिलेगा यह कोड आपको Invite code में डालना है। इससे आपको ₹100 का फ्री बोनस मिलेगा। आगे आप यह code नहीं डालते है तो आपको यह 100 फ्री नहीं मिलेंगे।
  2. Mobile number: अब  इसके बाद आपको अपना mobile number डालना है जो फ़ोन में use कर रहे है।
  3. Email:फिर आपको अपना email डालना होगा।
  4. Password: यहां आपको अपने Dream11 Account के लिए एक अच्छा से hard password select करना है।
  5. Registerया submit :finaly आपको अंत में Registerया submit पर click करना है
  6. इसके बाद आपने जो नंबर डाला है उस मोबाइल नंबर पर एक OTP password वाला sms आएगा। आपके OTP password submit करते ही आपको 100 रुपए का  Free Bonus मिल जाएगा।

Dream11 par 100 rupees ka free  Bonus kaise le ?

Dream11 पर 100 रुपए का free bonus amount चाहते है तो आपको Registration करते टाइम हमारा Promo Code (ADMINQ10JK) उपयोग करना होगा। अगर आप इस Promo Code  का use नहीं करते हैं तो आपको कोई bonus नहीं मिलेगा। अगर आप पहले से ही dream11 app को downlaod कर चुके हैं तो भी इस Promo Code  का use कर सकते हैं।

अगर आप Promo Code  लेना चाहते है तो इसके लिए Dream11 app को open करें और हमारे बताये stepfollow करने होंगे ।

  • सबसे ऊपर left side में अपने Profile photo पर click करना होगा।
  • अब इसके बाद आपको दिख रहा होगा My Rewards & Offers  उस पर click करें।
  • अब इसके बाद Get Coupons bitton पर click करना होगा।
  • अब  आपको दिखेगा की Have a Coupon Code (एक कूपन कोड है)  पर click करना होगा।
  •  फिर हमारा दिया हुआ कोड को  ADMINQ10JK  enter करना होगा ।
  • और अब finaly apply code option दिख रहा होगा उस पर click करना होगा।

अब आपको ₹100 का free credit bonus मिल जाएगा। इस तरह से आप हमारे referral code का इस्तेमाल कर Rs 100 का Free Bonus ले सकते है।

Dream11 team kaise banaye ?

Dream11 पर team बनाना बहुत आसान सा काम है। इसके लिए सबसे पहले आप dream11 की app या website पर जाकर log in करना होगा। Dream11 app पर login करने के बाद Upcoming Matches में किसी एक पर click करना होगा ।अब यहां पर आपको Wicket-keeper, Batsman, All rounder और Bowler मतलब 4 categroy में खिलाड़ियों को select करना है। उसके बाद कप्तान और उपकप्तान select करना होगा।

  • Wicket Keeper:– सबसे पहले आपको अपनी Team के लिए 1 Wicket कीपर Select करना होगा  । दोनों Team में से आपको जो Wicket कीपर खिलाड़ी अच्छा लगे आप उसे salect सकते है।
  • Batsman: अब यहां पर आपको अपनी team के लिए 3-5 batsmen लेने होते हैं। आप दोनों teamo में सेbeast batsmen  को चुन सकते हैं।
  • Bowler:– Boling में आप कम से कम तीन और ज्यादा से ज्यादा 5 Bowler Select करने होते है हैं। आपको दोनों teamo के Bowler को देखकर अच्छे Bowler select करना है।
  • All rounder: All rounder में आप 1-3 खिलाड़ियों को Pick कर सकते हो। अब दोनों teamo में से अपने पसंद के All rounder  को chose कर सकते हैं।

अपनी Team Select के बाद आपको अपनी पसंद के हिसाब से ही अपनी Team के लिए Captain & Voicecaptain  का select करना होता है। याद रहे Captain के दुगने और Voicecaptain के देढ गुना Point आपको मिलते हैं। तो अब आगे चलिए मैं आपको बताता हूं कि dream11 game में खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर कैसे और कितने points मिलते हैं।

Dream11 में Points कैसे मिलते हैं?

Dream11 Game खेलने से पहले आपको ये जानना बहुत जरुरी  होता है की Dream11 में Point System कैसे काम करता है। और आपको points कैसे मिलते है इसके बारे में भी आपको सरल और अच्छे से समझाने की कोशिश करुगा। तो चलिए game के अनुसार ही स्टार्ट करते है।

 

  • Batting Point System  – अगर हमारा अपना कोई player रन ले रहा है तो 1 रन का हमको आधाpoint मिलेगा। मतलब कि आपको 0.50 point मिलेगा।
  • Six Bonus: +1  – अगर हमारा कोई player six लगाता है तो हमको इसका 1 point extra मिलता है।
  • Boundary Bonus: +0.5 –  अगर हमारा  कोई खिलाड़ी चौका मारता है तो हमको इसका 0.50 point extra मिलता है । मतलब  की हमको runo के point तो मिलेंगे ही साथ में Boundary  के point  अलग से  भी मिलेंगे।
  • Half-century Bonus: +4 –  अगर हमारा कोई खिलाड़ी Half-century मरता है तो हमको इसके 4 points का अलग से Bonus मिल जाते है।
  • Dismissal For A Duck: -2 — अगर हमारा कोई batsman एक भी ball का सामना किए बिना out हो जाता है (जो आमतौर पर नॉन-स्ट्राइकर के छोर से बाहर निकलता है, लेकिन stumped या wide delivery से run out हो जाता है।) उसके 2 point minus  में मतलब कम हो जाते हैं।

Bowling Point System कैसे काम करता है ? 

  • Wicket – अगर हमारा कोई player 1 Wicket लेता है तो आप को हमको 10 point मिलते हैं।
  • 4 Wicket haul Bonus: +4 – अगर हमारा player 4 Wicket ले लेता है तो हमको इसके 4 point अलग से मिलते है ।
  • 5 Wicket haul Bonus: +8 – अगर हमारा  कोई player 5 Wicket  लेता है तो हमको इसके 8 point अलग से मिलते है ।
  • Maiden over: +4 – अगर हमारा कोई player Maiden over निकलने में सफल रहता है तो यानी कि एक over में एक भी run नहीं देता है तो हमको इसके 4 point extraमिलेगे ।

Fielding Point System कैसे काम करता है ? 

  • Catch: +4 – अगर हमारा  कोई player catch पकड़ता  है तो इसके हमको अलग से 4 point extra मिलते हैं।
  • Stumping/Run out: +6 – अगर हमारा Wicket Keeper Stumping  करता है या कोई player को Direct run out कर देता है तो इसके हमको 6 point मिलते हैं।
  • Run-out: +6 (+4 thrower, +2 catcher) – अगर दो player किसी player कोrun out करते हैं तो throw मारने वाले के 4 points और catcher के 2 points extra मिलते हैं

Economy Rate Point System कैसे काम करता है ? 

  • Below 4 runs per over: +3 – अगर हमारा baller एक over में 2 से 4 run दे रहा है तो हमको इसके 3 point extra मिलते हैं।
  • Between 4-4.99 runs per over: +2 – अगर हमारा Bowler एक Over में 4 से 5 रन दे रहा है तो हमको इसके 2 Point extra मिलते हैं।
  • Between 5-6 runs per over: +1 – हमारा कोई ballar एक over में 5-6 रन दे रहा है तो हमको इसका 1 point मिलता है।
  • Between 9-10 runs per over: -1 – अगर आपका कोई Bowler एक Over में 9 से 10 run दे रहा है तो उसके Point में से -1 Point कम हो जाएगा। मतलब घट जाता है।
  • Between 10.1-11 runs per over: -2  – हमारा baller एक ओवर में 10 से 11 run दे रहा है तो उसके points में से -2 points cut हो जाएंगे।
  • Above 11 runs per over: -3 –   आप का baller एक ओवर में 11 से अधिक run दे रहा है तो उसके points में से -3 points कम हो जाते है ।

Strike Rate (Except Bowler) system क्या है 

  • Between 60-70 run per 100 balls: -1   –  जब हमारा कोई player 100 ball पर 60 से 70run बनाकर खेल रहा है तो आप के player का -1 point cut कर लिया जाता है ।
  • Between 50-59.9 runs per 100 balls: -2  – अगर हमारा कोई player 100 ball पर 51 से 59 run पर खेल रहा है तो हमारे Point में से -2 Point कम कर दिये जायेंगे। मतलब और भी घटा दिए जायेंगे।
  • Between 50 runs per 100 balls: -3 – जब हमारा कोई player  100 ball पर 50 run की पर खेल रहा है तो हमरे points में से -3 points cut कर दिए जाएंगे।

          Others (अन्य) —  Captain  के 2x और उप-कप्तान के 1.5x और starting 11 के +2 points मिलते हैं।  अगर आप ऐसे नहीं समझ पा रहे है तो थोड़ा तरीके से समझाता हु तो चलिए।

अगर हमारा कोई player run ले रहा है और वह हमारा Captain  है तो हमको उसके 0.50 point का दो गुना यानी 1 point मिल जाता है। कोई player 1 wicket लेता है और वह हमारा Captain  है तो हमको उसके 10 points का दो गुना यानि 20 points और ज्यादा मिलेंगे। इसी तरह हमारा कोई player run ले रहा है और वहहमारा Voice-captain  है तो हमको उसके 0.50 point का एक तिहाई बोले तो 0.75 Point मिलते है।

अगर हमारा  कोई player एक wicket लेता है और वह हमारा Voice-captain है तो हमको उसके 10 points का एक तिहाई 15 points मिलेंगे। इसके अलावा जब हमारा मैच शुरू होता है तो हमको हर एक player से +2 extra bonus में free में मिल जाते हैं। तो अब आपने लगभग सब कुछ ही जान लिया होगा अब बात आती है Dream11 se  paise kaise milte hai ?  अब इसके बारे में भी आप डिटेल्स से जान पाएंगे तो हमारे साथ बने रहिये।

Dream11 se  paise kaise milte hai ? 

दोस्तों जब आप यह भी जान गए की Dream11 kya hai ? और Dream1 se paise kamaye ? तो अब आपको पैसे भी चाहिए injoy के लिए तो आपको यह पता होना जरुरी है की Dream11 se  paise kaise milte hai ? तो चलिए अब हम आपको step by step बताते है।

Dream11 app  से जीता हुआ पैसा आप सीधे अपने Bank Account में Transfer कर सकते है, इसको करना बहुत ही सरल है।इसके लिए आप डिटेल्स में जान सकते है

सबसे पहले आपको आपकी profile फोटो पर click करके My Balance option पर जाना होगा Winning section में Verify Now पर click करके अपने pen card और bank account की डिटेल्स भरनी होगी।

और फिर आपको अपना Mobile Number और Email Address Verify करना होता है इसके बाद अपना PAN Card verify करना होता है। इसके बाद आपको अपनी Bank Account details add करनी पड़ेगी इस से आप अपना पैसा सीधा अपने account में ले सकते है।

अंत में —

दोस्तों उम्मीद करता हु आपको मेरा यह लेख dream11 kya hai ? अच्छे से समझ में आया होगा और dream11 se paise kaise kamaye ? आपने यह भी सीख लिया होगा और इसमें काफी points है जो आपकी काफी मदद करेंगे और इस लेख को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे ताकि आपके दोस्त भी dream11 kya hai ? इसके बारे में अच्छी तरह से जान सके।

और अगर आपको इस लेख में कुछ शक (doubts) है तो आप कमेंट करके बता सकते है और कुछ समझ नहीं आया हो तो आप मुझे नीचे कमेंट  में पूछ सकते हैं। में आपकी समस्या का हल जरूर करूँगा  धन्यवाद् ।

                                                                         जय हिन्द , जय भारत , 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *