Google Meet App क्या है ? Google Meet का इस्तमाल कैसे करें ?

Google Meet App क्या है ? Google Meet का इस्तमाल कैसे करें ?

और ्कादेखा र दोस्तों एक बार फिर से आपके अपने allhindiway.com ब्लॉग पर स्वागत है. दोस्तों आज हम इस पोस्ट के माध्यम से जानगे की Google Meet App क्या है ? और Google Meet App को कैसे use करते है ? 

जैसा की आप सभी जानते ही होंगे कि भारत में अभी  Corona की वजह से पूरे देश में Lockdown चल रहा है. और ऐसे में कोई भी अपने घरों से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं. ना ही किसी से बात – मुलाकात हो रही है.  और फिर  हमारे पास एक ही रास्ता बचता है कि हम अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से Video Calling के जरिए बात कर लें.

फिर बात ये आती है कि इस कौन सा ऐप इस्तेमाल करें। इसलिए आज मै आपको एक ऐसी वीडियो कॉलिंग and conferencing ऐप के बारे में बताने वाला हूं जो की एक बहुत ही अच्छा तथा Trusted ऐप है.

जिसको इस्तेमाल करके आप बहुत ही सिम्पल तरीक़े से Video Calling और Conferencing Call कर पाएंगे। और उस ऐप का नाम है Google Meet  जो की एक Verified ऐप है और Google का ही है. तो चलिए और जानते है की  Google Meet App क्या है ?  और Google Meet App कैसे काम करता है ? 

गूगल मीट App क्या है ? हिंदी में

Google Meet एक video calling और Conferencing प्लेटफॉर्म है. जो की Google का ही एक  ऐप है. Google Meet (जिसे पहले Hangouts Meet के रूप में जाना जाता था) Google द्वारा बनाया गया एक वीडियो-संचार सेवा है. यह ऐप Google के दो ऐप्स को Merge कर के तैयार किया गया है. वो ऐप्स है :- Google Hangout + Google Chat आदि।

Google की इस  video conferencing app की मदद से कोई भी व्यक्ति  किसी के साथ कहीं से भी video conferencing or Calling के जरिए बात कर सकता है. अब कोई भी जिसके पास एक Google Account ( Gmail ) हो वो आसानी से एक online meeting create कर सकता है. जिसमें की  100 participants जुड सकते हैं. वहीँ प्रत्येक meeting करीब 60 मिनटों तक चल सकती है. 60 मिनट बाद खत्म हो जाएगा।

गूगल मीट कैसे डाउनलोड करे ?

यदि आप गूगल मीट एप्प का इस्तमाल करना चाहते हैं.तो सबसे पहले आपको ऐप को डाउनलोड करना होगा। तो Google Meet को डाऊनलोड करने के लिए आपको अपने  Android और iOS की Playstore से ऐप को डाउनलोड कर लेना हैं.

और हां यदि आप इसको Desktop में Use करना चाहते है. तो इसके लिए सबसे आसान तरीका है.आप simply  निचे दिए गए लिंक से डाउनलोड कर सकते है.

Google meet app download

गूगल मीट को कैसे चलाते है ? (How to use Google Meet)

दोस्तों अगर आपको Google meet इस्तेमाल कैसे करें या आप पहली बार इस्तेमाल कर रहे हैं.  और आपको परेशानी आ रही है तो आपको इस पोस्ट को पढ़ने के बाद कोई परेशानी नहीं होगी । क्युकी मै आपको कुछ स्टेप्स बताऊंगा आपको बस उसको follow करना है।

यहां कुछ स्टेप्स है :-

  1. सबसे पहले आपको गूगल मीट App को अपने किसी भी device में install करके Open कर लेना हैं.
  2. जब आप को Open करेंगे तो आपके स्क्रीन पर ऐप आपसे कुछ परमिशन मांगेगी तो आपको सभी को Allow कर देना है। क्युकी आप सभी जानते होंगे कि गूगल किसी के data के साथ कोई छेरछार नहीं करता है.
  3. उसके बाद आपको ऐप में signup करने को बोलेगा । तो आपको सिम्पली अपने Google Account { Gmail } Account से signup कर लेना हैं.
  4. एक बार जब आप ऐप में successfully लॉगिन हों जाएंगे तो, फिर आपके सामने आपके स्क्रीन पर ऐप का होमपेज खुल जाएगी.
  5. अब आपके होमपेज में आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे जो की हैं एक New Meeting और दूसरा Meeting Code
  6. इसमें अगर आप New Meeting के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आप एक नया मीटिंग सुरू कर पाएंगे । और यदि आप Meeting code पर क्लिक करेंगे तो आपसे एक Meeting ID मांगेगा । उसको डालने के बाद आप सीधे meeting room में ज्वॉइन हो जाएंगे।

Google Meet पर Meeting  कैसे Join करें ।

अगर आपके पास  एक Gmail account  है। तो आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है ।आपको बस अपने browser में https://meet.google.com को ओपन कर लेना हैं । उसके बाद आपके स्क्रीन पर दो Options दिखाई देंगे।
  1. Start a Meeting
  2. Join by Code

आपको अगर नया मीटिंग स्टार्ट करना है. तो आपको पहला ऑप्शन सेलेक्ट करना होगा। और यदि आप कोई मीटिंग ज्वॉइन करना चाहते है. तो आपको दूसरा option select करना होगा इस तरह से आप मीटिंग ज्वाइन कर सकते है.

यह भी पढ़े – Digital Marketing क्या है ? 

हम Google Meet का इस्तमाल क्यूँ करें ?

दोस्तों आपको बता दू की Google के द्वारा Google Meet बनाने का मूल उद्देश्य है.कि वो Users को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग और वीडियो कॉलिंग का एक सबसे अच्छा प्लेटफॉर्म प्रदान कर सके जो की Free to Use हो और सिम्पल टू यूज हो। और ये सभी को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एक जुट होने में मदद करता है.

Google Meet एक बहुत ही light और fast interface वाली वीडियो कॉलिंग ऐप है. जो की आपको enable करती है. आसानी से manage करने के लिए करीब 250-person एक meeting में। यदि आपके पास  Google Account है.तब आप बड़ी ही आसानी से गूगल मीट का इस्तमाल कर सकते हैं. वो भी बिलकुल मुफ्त में.

गूगल मीट अप्प किस देश का है ?

दोस्तों आपको बता दे की जिस देश का गूगल है गूगल मीट भी सयुक्त राज्य अमेरिका का ही यह भी app है.

Google Meet कितना सुरक्षित है ?

गूगल मीट  एंड्रॉइड , iOS और एप्पल  सभी के मीटिंग रूम हार्डवेयर के साथ मीटिंग रूम में वीडियो मीटिंग के लिए क्लाइंट और Google के बीच डिफ़ॉल्ट रूप से पारगमन में सभी डेटा डिफ़ॉल्ट रूप से एन्क्रिप्ट किए जाते हैं.  Google drive में संग्रहीत मीट रिकॉर्डिंग डिफ़ॉल्ट रूप से आराम से एन्क्रिप्ट की जाती हैं.

Google Meet एक सबसे अच्छा और सबका लोकप्रिय वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग समाधान बन गया है. जो हर दिन लगभग 30 लाख  उपयोगकर्ताओं को एक साथ जोड़ता है.

यह  प्लेटफ़ॉर्म पहले Google Hangouts Meet के रूप में जाना जाता था जोकि शुरू में बड़े पैमाने पर संगठनों, उद्यम ग्राहकों और स्कूलों जैसे प्रतिष्ठानों के बीच जाना जाता था. लेकिन कोरोनोवायरस के प्रकोप के फैलने से जिसने बड़ी संख्या में लोगों को घर से काम करना शुरू कर दिया है. ऐसे में Google मीट एक घरेलू नाम के रूप में उभरा है.

क्या Google meet सभी के लिए उपलब्ध है ?

इसका जवाब है. हाँ , Google meet एक एंटरप्राइज़-ग्रेड वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप है जोकि सभी के लिए उपलब्ध  है. अब Google खाता वाला (Gmail)  कोई भी व्यक्ति अधिकतम 100 प्रतिभागियों के साथ ऑनलाइन बैठक कर सकता है.और प्रति बैठक 60 मिनट तक बैठक कर सकता है.

क्या  Google meet का इस्तमाल फ्री कर सकते है ?

हाँ, दोस्तों अभी के समय तक तो आप गूगल मीट का फ्री में इस्तमाल कर सकते हो. यह आपको आसानी से वेब में meet.google.com पर मिल जाएगी जिस पर जाकर इसका इस्तमाल फ्री कर सकते है. और दोस्तों via mobile app भी है जो आप Android और ios में भी आसानी से कर सकते है.

Google meet के क्या फायदे है ?

  1. दोस्तों आप गूगल मीट अप्प में एक ही समय में Meeting में 100 से लेकर 200तक फ्री ज्वाइन कर सकते है. और लाइवमीटिंग भी कर सकते है.
  2. जब आप मीटिंग कर रहे होते है तो उसमे आप किसी भी व्यक्ति को mute ,remove , और pin भी कर सकते है.
  3. इसमें आपको मीटिंग के टाइम मैसेज करने की सुविधा भी मिलती है.
  4. और देखा जायेगूगल मीट  मीट काफी सिक्योर app है. जिसमे किसी भी डाटा चोरी होने का डर नहीं रहता है.
  5. इस app में आप अपनी स्क्रीन को Join हुए लोगों के साथ शेयर भी कर सकते हैं।

गूगल मीट app को desktop या leptop में कैसे चलाए ?

  • दोस्तों अगर आप वीडियो कॉल में है तो ठीक है नहीं तो आपको लोग इन होना पड़ेगा
  • इसके बाद आपको राइट कॉर्नर में बॉटम  दिख रहा होगा प्रेजेंट नाउ, ऑप्शन पर click करना होता है.अब इसमें आपको चुनाव करना होगा विंडो टेब आदि.
  • जब आप उसका चुनाव कर लेते है तो उसके बाद आपको शेयर बटन पर क्लिक करना होगा।

गूगल मीट की विशेषताएं क्या है ? (Features Of Google Meet)

दोस्तों अब हम बात करेंगे google meet के features क्या है ? इसके फीचर निम्नलिखित है –

  • गूगल मीट में दोस्तों हम 150 लोगों तक के Video कॉल की Host कर सकते हैं.
  • इसमें हमको स्क्रीन , शेयर , रिकॉर्डिंग , और ऑडियो एवम कॉल,आदि देखने को मिलते है.
  • हमें जो इस्तमाल करना है उसको चुनना होगा।
  • और इसमें हमको वह काम करना चाहिए जो हमें   करना है.
  • इस अप्प को आप बिलकुल फ्री में भी काम में ले सकते हो
  • और इसमें 100 से लेकर के 200 तक एक साथ लोग जुड़ सकते है.
  • और इसमें अगर आप मीटिंग करते हो तो कोई रोकटोक नहीं है.
  • यह app सभी मोबाइल को सपोर्ट करता है जैसा की आप इसका उपयोग एंड्राइड या ios में भी कर सकते है.

आखिर में,

दोस्तों उम्मीद करता हु आपको मेरा लेख Google Meet App क्या है ? अच्छा लगा होगा और इसके साथ आपने Google Meet का इस्तमाल कैसे करें ? यह भी जान गए होंगे दोस्तों मेरा हमेशा यह मकसद रहता है की आपको किसी भी जानकरी के लिए internet पर ज्यादा टाइम न ख़राब करना पड़े।  और आपको आपकी जानकरी इसी ब्लॉग में मिल जाये।

आशा करते हैं की आपको यह आर्टिकल जरूर पसंद आया होगा। आगे भी हम आपको भरपूर जानकारी प्राप्त करवाते रहेंगे और आप हमे कमेंट करके जरूर बताएं की यह आर्टिकल को आपको कैसा लगा है।

इस आर्टिकल में हमने Google Meet App क्या है ? के बारे में बहुत सी बातों को अच्छे से समझाया है और वो भी हिंदी में। आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं और साथ ही साथ हमसे जुड़े रहने के लिए हमे सोशल साइट्स पर फॉलो भी कर सकते हैं। धन्येवाद,