Google से पैसे कैसे कमाए ? 2021 पूरी जानकरी हिंदी में।

Google से पैसे कैसे कमाए ? 2021 पूरी जानकरी हिंदी में।

क्या आप जानना चाहते है की Google से पैसे कैसे कमाए ? दोस्तों अगर आप भी रोजाना के $50, $100 कमाना चाहते है तो आप बिलकुल सही जगह पर आये है क्योकि यहां आपको बताये जायेंगे online paise kamane ke tarike 2021

क्योकि दोस्तों अब आगे 2021 आने के इंतजार में है तो हम आपको उसी प्रकार 2021 नए आने के साथ साथ कुछ आपको Google से पैसे कमाने के कुछ popular तरीको बताने वाला हूँ.

दोस्तों आप भी सोच रहे होंगे की गूगल से पैसे कैसे कमाए ? तो दोस्तों पैसे कमाए जा सकते है ? आप internet पर कुछ सर्च करते है उसमे जो भी तरीके आपके सामने निकला आते है वो बिलकुल सही ही होंगे क्योकि गूगल से आसानी से पैसे कमाए जा सकते है।

ऐसे बहुत से तरीके जिनकी मदद से आप बिलकुल गूगल की  Help से आप घर बैठे लाखो रुपये कमा सकते है.लेकिन एक बात और अगर आपका मन है गूगल पर काम करने के लिए तो ही आप गूगल से पैसे कमा सकते है। तो चलिए दोस्तों पहले हम जान लेते ही आखिर गूगल होता क्या है। उसके बाद हम जानगे की google se paise kaise kamaye ? तो चलिए बिना देरी किये विस्तार से जानते है।

Google kya hai ? what is google

दोस्तों पहले थोड़ा गूगल के बारे में जान लेते है दोस्तों आपको बता दे की गूगल अमरीका की एक बहुत प्रसिद्ध Multinational Technology Company हैं। ये Internet से सम्बन्धी Service और Product लोगों तक पहुँचाती है। Google का नाम गणितीय शब्द “Googol” के नाम पर रखा गया है, जिसे 100 Zero  के द्वारा दर्शाए गए मूल्य के रूप में परिभाषित किया गया है।

और इसके साथ साथ ये सेवा के रूप में , स्टोरेज ड्राइव, ईमेल , सर्च क्लाउड कंप्यूटिंग, सॉफ्टवेयर, ऑनलाइन एडवरटाइजिंग टेक्नोलॉजी , एप्लीकेशन प्लेस्टोर, हार्डवेयर आदि प्रोवाइड करती है.

दोस्तों हमारा सवाल है की नए साल में 2021 में गूगल से पैसे कैसे कमाए ? इसलिए में आपको थोड़ा सरल भाषा में समझा देता हु की गूगल किस कहते है ? दोस्तों आप जब भी गूगल में कुछ सर्च करते है तो आपके सवाल के गूगल उसी टाइम जवाब फेंक के मर देता है 😉 और इसकी खास बात यह है की इसमें 35 से अधिक भाषाओं में गूगल समझ सकता है। तो चलिए अब जानते है गूगल से पैसे कमाने के कुछ पॉपुलर तरीके।

Google se paise kaise kamaye 2021

दोस्तों वैसे तो गूगल से पैसे कमाने के तरीके बहोत ज्यादा है जैसे – Email Marketing, Product Sale , Google Business लेकिन मै आज हम उन्ही तरीको के बारे में  बात करंगे जो की आपको पता भी होगा और और आप आसानी से गूगल से पैसे कमा सकते है।

दोस्तों गूगल से पैसे कमाने के लिए आपको किसी भी कोर्स की  कोर्स करने की जरूरत नहीं है| आपको बस computer की कुछ बेसिक जानकरी होनी चाहिए जो आज कल सभी को होती है| तो चलिए अब हम जानते हैं, कि घर बैठे हम किन किन रास्तों से गूगल के जरिए अच्छे पैसे कमा सकते हैं। तो चलिए विस्तार से जानते है।

यह भी पढ़े – Telegram से पैसे कमाने के तरीके।

Adsense se paise kaise kamaye 2021

दोस्तों आपको बता दे की Google Adsense क्या है ? Google Adsense गूगल की ही एक सर्विस है। जो कि Google Adsense Publisher को अपनी वेबसाइट, ब्लॉग और यूट्यूब पर अपलोड किये गए कंटेंट पर Ads (विज्ञापन) लगाने के लिए देता है जो की ads  कई प्रकार से हमारे ब्लॉग या वेबसाइट पर शो होते है। जैसे – Text ads Video ads और Image ads आदि।

दोस्तों इसमें होता क्या है जब हमारे ब्लॉग या साइट पर ज्यादा लोग विजिट करने आते है तो उनको उनके टॉपिक के अनुसार आगे से ऐड दिखाई देते है जिस वह क्लीक करके उसमे पहोच जाते है इसमें Google Adsense CPC (Cost-per-click) और CPM (Cost-per-impression) के हिसाब से ब्लॉग या वेबसाइट के मालिक को PAY करता है।

Google Adsense  खास बात यह और है की यह आपके blog हो या फिर website उसमे आपके टॉपिक के अनुसार ads दिखाई देते है। अगर आप टेक्नोलॉजी पर पोस्ट लिखकर अपने blog पर पब्लिश है तो Adsense भी आपको टेक्नोलॉजी से रिलेटेड ही ऐड दिखाता है।

दोस्तों इसमें आखिरकार बात आती है पैसे कमाने की तो आपको Google Adsense से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको किसी भी प्रकार ब्लॉग या वेबसाइट बनानी होती है या आप यूट्यूब पर किसी भी टॉपिक में इंट्रेस्ट है तो आप यूट्यूब चैनल भी बना सकते है।

पर दोस्तों आपको यह बात जरूर याद रखे की अगर आप Google Adsense से पैसे कमाना चाहते है तो आपके पास ब्लॉग ,वेबसाइट , या यूट्यूब चैनल होना जरुरी है तभी आप पैसे कमा सकते है। तो चलिए दोस्तों  अब हम जानते है गूगल से पैसे कमाने के तरीके ? विस्तार से।

यह भी पढ़े – Youtube shorts से  पैसे कैसे कमाएं 

youtube से पैसे कमाए

दोस्तों हम सब जानते है की आज के टाइम में यूट्यूब दुनिया का नंबर वन वीडियो देखने के लिए प्लेटफार्म बन गया है और पूरी दुनिया में पॉपुलर हो गया है और आपको पता है की ज्यादातर लोग अपने खाली समय में यूट्यूब पर वीडियो देखना पसंद करते हैं।

तो इसी तरह दोस्तों अगर आप सोच रहे है की google se paise kaise kamaye ? और अगर आपको कुछ नया करना पसंद है और आप एक क्रिएटिव माइंड वाले व्यक्ति हैं। तो आप यूट्यूब चैनल बना कर अपना इंट्रेस्ट लोगो के साथ साझा कर सकते है।

अब बात आती है youtube में Google Adsense से पैसे कैसे कमाए ? दो दोस्तों इसमें आपको सबसे पहले अपना खुद का एक चैनल बना लेना है उसके बाद आपको अपने चैनल में डेली कुछ कंटेंट डालना होगा और दोस्तों आपको पता है की यूट्यूब ने 4 हजार घंटे और 1 हजार सब्सक्राइबर होने का अनिवार्य कर दिया है।

अब दोस्तों जब आपके चैनल में 4 हजार घंटे और 1 हजार सब्सक्राइबर पुरे हो  जाते है तो आप Google Adsense के लिए अप्लाई कर सकते है अब आपके चैनल में Google Adsense लगने के बाद जब आपके वीडियो पर विज़िटर आता है तो उसको ऐड शो होते है और उससे आपको यूट्यूब से इनकम होती है।

यह भी पढ़े – Snack Video App से पैसे कैसे कमाए

blogging से पैसे कमाए

दोस्तों अब बात आती है blog me Adsense लगा कर पैसे कैसे कमाए ? दोस्तों आपको बता दे Blogger गूगल का एक बहुत ही अच्छा product या कहें service है। जिसमे आप अपना खुद का blog स्टार्ट कर सकते है और ब्लॉगिंग कर सकते है।

दोस्तों आपको बता दे की ब्लॉग उन्हें बोलते है जहां पर हम अपनी जानकरी टेक्स्ट में लिख कर लोगो तक पहुचा सकते है। दोस्तों अगर आप ब्लॉग बनाना चाहते है तो ब्लॉगर पर आप अपने ब्लॉग बना सकते है। ब्लॉगर का उपयोग करने के लिए आपको एक भी रुपए देने की जरूरत नहीं है।

अब बात आती है शार्ट में की blog me Adsense से पैसे कैसे कमाए तो सबसे पहले आपको अपना खुद का एक blog बनाना पड़ेगा उसके बाद दोस्तों जो आप ब्लॉग बनाते है उस पर आपको डेली काम करना होगा। ध्यान रहे दोस्तों ब्लॉग हमेशा आप उस टॉपिक के ऊपर बनाये जिसमे आप अच्छे से जानते हो।

ब्लॉग रेडी होने के बाद उसमे आपको हमें सबसे पहले अपने ब्लॉग को गूगल के सर्च इंजन में प्रदर्शित करने के लिए उसका अच्छी तरीके से SEO करना जरूरी है। तभी आपके ब्लॉग पर ट्रफिक अच्छा आयेगा और Adsense की मदद से आप अच्छी इनकम कर सकते है।

Admob से पैसे कमाए

दोस्तों जिस प्रकार से हम google adsense ,youtube और website से पैसे कमाने के लिए है उसी तरह से admob mobile apps से पैसे कमाने के लिए है। अगर  आपको जानना है की admob से पैसे कैसे कमाए ? तो आप पूरी जानकरी ले सकते है।

दोस्तों आपने देखा होगा कि गूगल के प्ले स्टोर में आपको बहुत सारे android aplication मिल जाते हैं और यह एप्लीकेशन (app)अलग-अलग टॉपिक पर बनाए गए होते हैं। दोस्तों अगर आप भी किसी भी प्रकार का app बनाते है तो  तो आप उससे कमाई करने के लिए admob का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर आप app बनाने में दिलचस्पी रखते है तो आप भी किसी टॉपिक पर app बना कर गूगल प्ले स्टोर पर पब्लिश कर सकते है। दोस्तों इसमें बात आती है पैसे कमाने की तो इसमें आपने जो अपना app बनाया है उसको कितना ज्यादा से ज्यादा डाउनलोड करवाना होता है जब डाउनलोड होने के बाद विजिटर आपके अप्प पर जाता है तो वहां अपर दिखने विज्ञापन पर क्लिक करके से आपकी इनकम होतीं है।

दोस्तों अगर आप सोच रहे है की में तो app development नहीं कर सकता तो इसका भी जवाब है अगर आपके पास कुछ विचार है app बनाने के लिए और आपके पैसा भी है इन्वेस्ट करने के लिए तो भी आप एक अच्छा सा app developer देख कर अपने app के बारे में उससे अच्छे से समझा के अपना app बनवा कर प्ले स्टोर पर पब्लिश कर सकते है।

आखिर में,

दोस्तों उम्मीद करता हु आपको मेरा यह लेख google se paise kaise kamaye ? अच्छा लगा हो  दोस्तों इस पोस्ट में आपको Blogger और YouTube , ये दोनों पैसे कमाने के बेस्ट, आसान और popular तरीके बताये है जिनकी मदद से आप लाखो रूपए कमा सकते है। और अगर आपको किसी भी प्रकार का सवाल पूछना है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते है।

अब आपसेनिवेदन करता हु इस पोस्ट को आप अपने दोस्तों के साथ Social media जैसे :-Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites पर जरूर share कीजिये। धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here