किसी भी खोये हुए mobile की location कैसे पता करे ?

किसी भी खोये हुए mobile की location कैसे पता करे ? 2021

दोस्तों Mobile Phone Khone Par Mobile Ki Location Kaise Pata Kare ? इस सवाल का जवाब आज हम इस पोस्ट में जानेगे। दोस्तों आज के टाइम शायद ही ऐसी कोई चीज होगी जिसे खोने के बाद इन्सान  को इतना दुःख आ जाता होगा

जितना दुःख जब आता है जब उसका मोबाइल खो जाता है हाँ दोस्तों आज के इस टाइम mobile हमारी लाइफ का एक हिस्सा बन चूका है जिसके बिना हम आज शायद हम एक मिनट क्या एक सेकंड भी नहीं गुजार सकते क्योकि मोबाइल के बिना आज जंदगी थोड़ी अधूरी लगती है।

दोस्तों अचानक एक दिन ऐसा आता है की हमारा मोबाइल खो या चोरी हो गया है तो उस टाइम आप बहुत ही ज्यादा परेशान हो जाते है और भी क्यों न उसमे हमारे बहुत से चीजे होती है जो बहुत दिन से हम उसको बचा कर रखते है। पर हमें उस टाइम कुछ भी समझ नहीं आता की हम क्या करे।

तो हम इधर उधर ढूढंते है या दोस्तों से बोलते है की Mobile kho gaya kaise dhunde मतलब हम एक से सब कुछ भूल जाते है सिर्फ हमें याद रहता है तो वो है हमारा खोया हुआ मोबाइल।

तो दोस्तों अगर आप सर्च करके Chori Hua Phone Kaise Dhunde या फिर मोबाइल खो जाने पर कैसे पता करे यह सर्च करके आये है तो आप बिलकुल सही पोस्ट पर आये है क्योकि यहां आपके बहुत से तरीके बताये जायेंगे दोस्तों पहला की आप IMEI number se mobile kaise Dhunde और दूसरा तरीका होगा Khoye huye Mobile ki Location kaise pata kare 

दोस्तों अगर आपका मोबाइल चोरी हुआ है या फिर आपके जेब से गिर गया है तो आप सोच रहे है की kisi bhi Mobile ki Location kaise pta kare तो आप बिलकुल सही जगह पर आये है यहां आपको बिलकुल सही तरीके बताये जांयेंगे। तो चलिए अब हम बिना देरी किये स्टार्ट करते है।

khoye huye mobile ki Location kaise pata kare 2021

दोस्तों पहला तरीका हमारा है किसी के मोबाइल की लोकेशन कैसे देखें इसके हमारे पास दो तरीके है और दोनों तरीके ही ऑनलाइन है और Google के भी है थोड़ा आपको ये भी बता दे की ये एंड्राइड ऑपरेटिंग सीस्टम गूगल के ही प्रोडक्ट है जिसमे गूगल ने सेफ्टी के लिए काफी ऑप्शन दिए हुए है।

अगर आपका मोबाइल खो गया है या गिर गया है तो आप इन गूगल प्रोडट्स के मदद से अपने मोबाइल को ढूढ़ सकते है और आपको बता दे की अगर आपका फ़ोन छोटा कीपैड है तो ढूढ़ना थोड़ा मुश्किल होगा और स्मार्टफोन है तो हमें कोशिश करनी भी चाहिए।

यह भी पढ़े- किसी भी मोबाइल का pattern lockscreen lockpassword कैसे तोड़े

Mobile ki location kaise pata kare

दोस्तों अगर आपको अपने khoye huye mobile Dhundna hai तो आपको हमारे बताये गए स्टेप फॉलो करे होंगे तो चलिए –

किसी भी खोये हुए mobile की location कैसे पता करे ? 2021

  • सबसे पहले आपको किसी का भी मोबाइल लेना है अपनी फैमली में।
  • इसके बाद आपको मोजुदा मोबाइल के google play store में जाना है।
  • अब उसमे जाके सर्च बार लिखना है find my device app लिख कर क्लिक कर देना है।
  • जो की एक गूगल का खुद का आप है इस आप को इंस्टाल कर लेना है।
  • अप्प ओपन होने के बाद gmail id मांगेगा याद रहे यहां आपको वो id डालनी है जो आपके खोये हुए मोबाइल में थी।
  • फिर अप्प आपसे मोबाइल लोकेशन चालू करने की परमिशन मांगेगा जो आपको चालू कर देनी है। जिससे आप अपने मोबाइल की अपने से दूरी देख सके।
  • अब आप अपने मोबाइल की लोकेशन देख सकते है एक बात याद रहे जो आपके पास मोबाइल है उसमे internet और लोकेशन  दोनों ऑन रहने चाहिए।

kisi mobile ki location kaise pata kare

दोस्तों अब हम बात करंगे दूसरे तरीके की जो की हम computer से कर सकते है चलिए इस तरीके तो भी जान लेते है इसके लिए आपको बताये गए स्टेप फॉलो करने है।

किसी भी खोये हुए mobile की location कैसे पता करे ? 2021

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या pc में chrome browser में जाना होगा।
  • वहां जानी के बाद आपको सर्च बार में android device managr लिख कर सर्च करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने के वेबसाइट ओपन होगी।
  • उसमे आपको अपनी gmail id इस्तमाल करनी है जो खोये हुए मोबाइल में भी एक्टिव थी।
  • याद रहे यह ऑफिशल वेबसाइट गूगल की है जो आप यूज़ कर रहे है इसलिए डरने की कोई भी बात नहीं।
  • जब आप email id दाल देते है तो आपके सामने location दिखाई देने लगेगी
  • याद रहे यहां पर आपकी चोरी हुए मोबाइल की location on रेहनी चाहिए जबी आप मोबाइल देख सकते है।
  • इस वेबसाइट में आपको और भी काफी ऑप्शन मिलते है जैसे की आप sound रिंग भी बज सकती है और अपने मोबाइल को लॉक भी कर सकते है।
  • और आप अपने मोबाइल का सारा डाटा डिलीट भी कर सकते है।

Imei number se mobile ki location kaise pata kare

दोस्तों आपकी जानकारी के अनुसार बता दे की सभी मोबाइल जितने भी होते है उनका सबका एक IMEI Number होता है IMEI Number का full form International Mobile Equipment Identity होता है इसको हिंदी में बोलै जाये तो अंतर्राष्ट्रीय मोबाइल उपकरण पहचान संख्या यह अपने अपने मोबाइल की पहचान की एक नंबर बने होते है।

जिससे हम पता लगा पाते है की यह हमारा फ़ोन है तो हाँ दोस्तों हम उसी IMEI Number की बात कर रहे है जिस से हम जानगे की imei number se mobile kaise dhunde तो चलिए जानते है।

यह भी पढ़े- Mobile से Delete photos वापस कैसे लाए ?

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल का imei number देखना होगा। जो की फ़ोन के डिब्बे के पीछे लिखा हुआ होता है। यह नंबर आपके पास होना बहुत ज्यादा जरुरी है। imei number निकालने के लिए आपको अपने फ़ोन में *#06# डायल करना होता है।

अब आपको करना क्या इस मोबाइल imei number को लेकर पुलिस स्टेशन जाना होगा और वहां पर किसी अच्छे पुलिस वाले से बात करके अपने मोबाइल की चोरी या फिर जो भी हुआ है उसकी Fir फाइल को रजिस्टर  करवा देनी है अब दोस्तों जब भी आपका मोबाइल on होता है या कोई छेड़खानी करता है तो तुरंत पुलिस के पास सुचना आ जाती है ोे आपका मोबाइल मिल जायेगा।

note – दोस्तों अगर आपका मोबाइल फ़ोन चोरी हो गया है तो आपको fir जरुरु करवानी चहिये ताकि कल को आपको समस्या न हो। 

Chori Hua Mobile Kaise Lock kare

दोस्तों जो आपका मोबाइल चोरु हुआ है या फिर गुम हो गया है तो उसको लॉक करना हमारे लिए बहुत जरुरी है जानने के लिए हमारे बताये गए स्टेप फॉलो करने होंगे।

  • सबसे पहले आपको Find My Device नाम एक अप्प इंस्टाल कर लेना है।
  • इसके बाद ओपन करंगे तो अपना ईमेल आयडी व पासवर्ड डालना होगा।
  • याद रहे आपको ईमेल आयडी व पासवर्ड वो ही डालना है जो आपके चोरी हुए मोबाइल में login था।
  • जैसे की पहले भी बताया आपके मोबाइल की लोकेशन दिखाई देगी।
  • अब इसमें आपको lock का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करने से आपका New Password Enter करे और पासवर्ड को कन्फर्म करे तो आपका मोबाइल लॉक हो जायेगा।

आखिर में,

दोस्तों उम्मीद करता हु khoye hue mobile ko kaise dhunde यह पोस्ट आपके काफी काम काम आएगी होगी। और इस पोस्ट को पढ़के आपको समझ आ गया होगा आप अपना मोबाइल खो जाने पर कैसे पता करे.

इसके साथ दोस्तों आपने जाना imei number se mobile ki location kaise pata kare आशा करते है दोस्तों हमारे द्वारा बतायी गयी जानकरी आपके काफी काम की रही होगी अगर दोस्तों आपको कुछ समझ नहीं आता तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स के साथ भी जरुरु शेयर कीजिये ताकि यह पोस्ट उनके भी काम सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here