SBI Bank Account का Balance कैसे चेक करे ? online Mobile से

SBI Bank का Balance कैसे चेक करे ? online Mobile से

sbi bank ka balance kaise check kare mobile se दोस्तों हम सब जानते है की आज के इस टाइम दुनिया काफी तेजी से भाग रही है। इस टाइम डिजिटल की इस दुनिया में सब लीन हो चुके है।

हम सभी जानते है एक click या call  से हम एक मिनट में बहुत सी जानकरी हासिल कर सकते है। इसी तरह हम आज जानगे की sbi bank ka balance kaise check karte hain वो भी घर बैठे mobile से जी हाँ दोस्तों अगर आपका अकॉउंट (State Bank Of India-SBI) में है तो आप भी अपना बैलेंस चेक कही पर भी कर सकती है।

दोस्तों हम सभी जानते है की पहले के टाइम हमें अपने बैंक बैलेंस चेक करने बैंक चल के जाना पड़ता था और वहां पर काफी बड़ी लाइन में भी लगना पड़ता था जिससे हम सारे सारे दिन ही बैंक में खड़े रहे जाते थे लेकिन अब ऐसा बिलकुल भी  नहीं है।

यह भी पढ़े- Bank of Baroda बैंक का बैलेंस कैसे चेक करें ? मोबाइल से

हम आज आपको sbi bank ka balance check karne ka number बताये गे जिससे आप घर बैठे या फिर कही पर भी हो आप अपने बैंक का बैलेंस आसानी से चेक कर सकते है। दोस्तों यह नहीं की आज के टाइम सभी अपना बैलेंस ऑनलाइन ही चेक करते होंगे आज भी हमारे भारत से बहुत से ऐसे लोग है जो बैंक में जाके ही अपना बैलेंस चेक करवाना सही समझते है।

उनको यह लगता है की अगर हम अपना बैलेंस किसी और चेक करवाते है तो वह कही हमारे पैसे ना चुरा ले तो वो इस बात से डरते हुए बैंक जाना पसंद करते है। पर आज के कल के नौजवान कहा कही जाना पसंद करते है उन्हें तो बस घर बैठे ही सभी सुविधा उपलब्ध होनी चाहिए और हो भी क्यों ना आज कल हमारा भारत डिजिटल भी तो हो गया है।

यह भी पढ़े-  Moblie से पैसे कैसे कमाए ? 

दोस्तों अब बात आती है मुद्दे की की आखिरकर sbi bank ka balance kaise check hota hai  तो दोस्तों आपको यहां आपको ऐसे तरीके बताने जा रहा हु जिसकी मदद से आप आसानी से अपने SBI Bank का Balance चेक कर सकते है तो चलिए जानते है।

SBI Bank ka balance kaise check kare 2021

दोस्तों एसबीआई बैंक का बैलेंस चेक करने के लिए अब आपको कही भी जाने की आवयश्कता नहीं है क्योकि यहां जो आपको हम तरिके बताने जा रहे है उससे आप आसानी से अपने एसबीआई बैंक का बैलेंस चेक कर सकते है। दोस्तों आपको बता दे की आज के टाइम लगभघ सभी बैंको ने अपने अपने नंबर जारी किये जिससे आप बैलेंस चेक कर सके।

इसी प्रकार SBI Bank का Balance चेक करने के लिए भी बैंक वालो ने अपने नंबर जारी किये हुए है जिसका नाम मिस कॉल बैंकिंग के नाम से जानते है जिसपर कॉल करके आप भी अपना बैलेंस चेक आसानी से कर सकते है।

दोस्तों अगर आप भी SBI Bank का Balance चेक करना चाहते है तो आप इस पोस्ट को ध्यान से पढ़िए तभी आपको समझ आएगा की sbi bank account Balance kaise cheak karte hai ? सबसे जरुरी बात जो की है अगर SBI Bank में आपका नंबर रिजस्टर है तभी आप अपना बैलेंस चेक कर सकते है।

यह भी पढ़े- Mobile से Delete photos वापस कैसे लाए ?  

SBI Bank ka balance check karne ka number

दोस्तों यहां पर आपको बैलेंस चेक करने के लिए हमारे बताये गए स्टेप फॉलो करने होंगे जिससे आप आसानी से अपना बैलंस चेक कर पाएंगे तो चलिए –

  • सबसे पहले sbi bank account का Balance चेक करने के लिए रजिस्टर मोबाइल नंबर से 09223766666 इस नंबर पर कॉल करना है।
  • जब आप कॉल करंगे तो 4-5 सेकंड बाद अपने आप कॉल कट जायेगा।
  • फिर इसके कुछ टाइम बाद 10 या 15 सेकंड बाद आपको एक sms आएगा।
  •  थोड़े ही समय के बाद आपको एक मेसेज मिलेगा जिसमे आपके पूर्ण अकॉउंट की जानकरी मिलेगी उसमे आपके बैंक बैलेंस भी देखने को मिलेगा इस तरह से आप अपने sbi bank account का Balance cehak कर सकते है।

note- याद रहे आप जबी अपने SBI Bank का Balance चेक कर सकते है जब आपका मोबाइल नंबर आपके अकॉउंट से जुड़ा हुआ होगा।

SMS se SBI Bank ka balance kaise check kare

दोस्तों मिस कॉल के साथ साथ आप sms से भी अपने बैंक अकॉउंट का बैलेंस चेक के सकते है चलिए करने के लिए हमारे बताये गए स्टेप फॉलो कीजिए।

  • जैसे की आपको बताया है की यहां हम sms से बैलेंस चेक करने का तरीका बताये गे।
  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फ़ोन के मेसेज बॉक्स में जाना है।
  • वहां पर अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से sms करना होगा।
  • जो की वो नंबर यह है 09223766666
  • इस नंबर पर आपको sms में BAL लिख कर भेज देना है कुछ ही टाइम बाद आपके पास मेसेज आएगा उसमे आपके बैलेंस को दिखाया जायेगा इस तरह से आप अपने बैंक बैलेंस चेक कर सकते है।

SBI Bank mini statement kaise nikale

दोस्तों अब बात आती है mini statement की तो कुछ लोग sbi bank mini statement kaise nikale यह भी जानना चाहते है तो यह भी काफी आसान है sbi bank mini statement online cheak करने के लिए आपको हमारे बताये गए स्टेप फॉलो करने होंगे जैसे-

  • सबसे जरुरी और पहेली बात आपका नंबर अकॉउंट में रजिस्टर होना चाहिए।
  • इसके बाद आपको अपने मोबाइल के मेसेज बॉक्स में जाना है।
  • अब उसमे टाइप करना है MSTMT
  • और इस मेसेज को लिखने के बाद रजिस्टर मोबाइल नंबर से  09223866666 भेज देंना है।
  • अब कुछ ही मिंटो बाद मेसेज के जरिये आपकी mini statement निकल कर आपके सामने आ जाएगी।

आखिर में,

दोस्तो उम्मीद करता sbi bank account Balance kaise cheak kare जान ही गए होंगे और दोस्तों आपको यह तो बात तो याद रखनी है की आपका मोबाइल नंबर जरूर रजिस्टर होना चाहिए जबी आप इस सेवा का लाभ उठा सकते है। और अगर आपको इस पोस्ट में कुछ न समझ आया हो तो आप हमसे पूछ सकते है कमेंट में।

और इसके साथ साथ आपने sbi bank mini statement kaise nikale यह भी जान लिया होगा अगर आपका कोई सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। और दोस्तों आपसे निवेदन है की इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिये ताकि हमें भी आपका सपोर्ट बना रहे धन्येवाद।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here