Telegram से पैसे कैसे कमाए ? Telegram से पैसे कमाने के तरीके।

Telegram से पैसे कैसे कमाए ? Telegram से पैसे कमाने के तरीके।
allhindiway

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका  allhindiway की एक और नई पोस्ट में।  दोस्तों आज का टॉपिक है जो वो है Telegram से पैसे कैसे कमाए ? दोस्तों इस समय में हर कोई चाहता है कि वो घर बैठे अपने Mobile या Computer के माध्यम से पैसे कमा सके।

तो  दोस्तों आज के इस लेख को आपको ध्यान से पढ़ना होगा. आपने Online पैसे कमाने के लिए बहोत सरे platform इस्तमाल किये होंगे और पैसे भी कमाए होंगे. लेकिन आज में आपको  कुछ ऐसे जानकारी दूंगा जिसकी मदद से आप आसानी से Telegram से पैसे कमा सकते है.
दोस्तों अगर आप नहीं जानते है की Telegram क्या  है? तो में आपको बताना चाऊगा हु की Telegram एक  Whatsapp के जैसे ही  App है. और Telegram में ऐसा बहुत फीचर्स  है जो अभी तक whatsapp में नहीं है , वोजानने   के लिए Telegram और Whatsapp इस लेख  को पढ़ना होगा. तब आपको Telegram  के और बहोत सारे फीचर्स के बरे में पता चलेगा।

Telegram क्या है ?

Telegram एक ऑनलाइन मैसेजिंग ऐप है। तथा यह एक क्लाउड-आधारित इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप है और यह वॉयस ओवर आईपी सेवा [ VOIP ] के साथ केवल गुप्त चैट के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड है, और यह ऐप क्लाउड चैट क्लाइंट-सर्वर या सर्वर-क्लाइंट एन्क्रिप्शन का उपयोग करता है। इसमें उपयोगकर्ता संदेश भेज सकते हैं

और फ़ोटो, वीडियो, स्टिकर, ऑडियो और किसी भी प्रकार की फ़ाइलों का आदान-प्रदान कर सकते हैं। यह वेब पर बड़ी फ़ाइलों को भेजने के लिए बहुत ही फायदेमंद है। यह व्हाट्सएप की तरह ही एक मैसेंजर ऐप है, लेकिन इसमें सार्वजनिक चैनल बनाने और फाइल, वीडियो (किसी भी आकार का) साझा करने जैसी विशेषताएं दी गई हैं। Telegram  क्लाइंट ऐप एंड्रॉइड, आईओएस, विंडोज फोन, विंडोज, मैकओएस और  लिनक्स सभी के लिए उपलब्ध हैं ।

टेलीग्राम का दावा है कि अब तब उसके 200 + मिलियन सक्रिय उपयोगकर्ता हैं, जो व्हाट्सएप और फेसबुक के कथित एक-बिंदु-कुछ बिलियन का एक अंश है। और अगर आप जानना चाहते है की Telegram से पैसे कैसे कमाये ? तो आप इस लेख को पूरा पढ़ें क्योकिं इस लेख में मैने Telegram Se पैसे कमाने के तरीके बताये हैं, तो चलिए बिना देरी शुरू करते हैं Telegram Se पैसे कैसे कमाये ?

Telegram Se पैसे कैसे कमाये ?

 दोस्तों में आपको यहां बता दू की Telegram से पैसे कमाने के लिए बहोत से ऐसे तरीके है. जहां से आप दिन में हजारो कमा सकते है।  दोस्तों में आपको ऐसे ही बेस्ट तरीके बताऊंगा जहां से आप आसानी से पैसे कमा सकते है।  Telegram से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले Telegram पर एक चेनेल बनाना होगा जो आप आसानी से बना पोउगे.
और Chanel बनाने के बाद आपको वोहापर ऑडियंस बिल्ड करना होगा क्युकी आप सब जानते ही होंगे की आप जहा पर भी ऑनलाइनकाम करते है तो आपके फोल्लोवेर के बिना वो काम मुश्किल सा है. तो चलिए जानते हे आप किन किन प्रकार से Telegram Se Paise kamaye. तो चलिए बिना देरी किये जानते है।

Telegram से पैसे कमाने के लिए बेस्ट तरीके क्या है ?

वैसे तो टेलीग्राम से पैसा कमाने के बहुत सारे मैथड्स है लेकिन आज मै आपको 5 तरीक़े बताऊंगा जिसको इस्तेमाल करके आप अच्छे  खासे पैसे कमा पाएंगे ।

Affiliate marketing :-

दोस्तों आप सभी ने Affiliate Marketing का नाम तो जरूर सुना होगा । और कितने लोग तो इसको करते भी होंगे । अगर आप टेलीग्राम से पैसा कमाना चाहते हैं तो ये सबसे अच्छा तरीका है। आपके जीतने ज्यादा सब्सक्राइबर्स रहेंगे आप इतने ज्यादा पैसा कमा पाएंगे । वैसे तो एफीलिएट मार्केटिंग के बहुत सारे platforms है । लेकिन मै आपको Amazon या Clickbank ही रिकमेंड करूंगा। इसलिए आज इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप भी अपना एक Telegram चैनल और एफीलिएट अकाउंट बनाए और पैसा कमाना शुरू कर लें ।

दोस्तो अगर आपके टेलीग्राम चैनल पर ज्यादा सब्सक्राइबर्स रहेंगे तो कई सारी बड़ी बड़ी कंपनिया आपको अपने प्रोडक्ट्स या सर्विसेज का प्रोमोशन करने को बोलेंगी। और बहुत सारा पैसा भी देंगे। क्युकी आप जानते ही हैं कि paid Promotion में बहुत ज्यादा कमाई है।

दोस्तों अगर आपके Telegram Chanel में एक अच्छा खासा Subsriber जैसे की 1000 Subscriber तक आपको बनाना होगा. उसके बाद ऐसे बहोत सरे कंपनी है या फिर बहोत ऐसे लोग है जो की आपको पैसे देगा उनके प्रोडक्ट को आपके टेलीग्राम चेनेल में पोस्ट करने के लिए. तो इससे भी आप अच्छे से कमा सकते है।

Refer And Earn Apps & Websites :-

दोस्तों आप टेलीग्राम से पैसा कमाने के लिए टेलीग्राम पर एक ऐसा  Channel भी खोल सकते हो जिसमें  आप लोगों को ऑनलाइन पैसे कमाने की नयी नयी वेबसाइट्स और Apps के बारे में बताएंगे । और इसमें आप App Download और Website Registration के लिए अपना Referral Link शेयर कर सकते हो ।

जिससे कि अगर कोई आपके दिए गए लिंक से Apps को डाऊनलोड करता है और आपका Referral Code यूज करता है तो इससे आपको फायदा होगा। और आप पैसा कमा पाएंगे ।कई सारे ऐसे ऐप्स ऐसे भी है जो कि Referral का 100 से ज्यादा पैसा देते हैं। तो ये भी एक पैसा कमाने का अच्छा तरीका है।

Link Shorter :-

टेलीग्राम चैनल से पैसे कमाने के लिए आप लिंक शोर्टनर Websites का भी इस्तेमाल कर सकते हो । जिसमें आप अपने चैनल पर लिंक शार्ट करके शेयर कर सकते हो और जब भी कोई उन लिंक्स पर क्लिक करेगा तो आपको उसके पैसे मिलेंगे। वैसे तो Link Shortning के बहुत सारे वेबसाइट्स है। लेकिन सबसे अच्छा जो मेरे हिसाब से हैं वह है :-

1. AdF.ly

2. Buff.ly

3. Ow.ly

4. TinyURL.com

5. Goo.gl

 

Education Channel :-

दोस्तों आप जानते है की आज के इस टाइम में कहीं सारे ऐसे students है जो internet के जरिये से पढ़ाई करते है आप telegram पर education channel create कर वहां education  से संबंधित courses और notes sell कर के भी अच्छी कमाई कर सकते है. आपको पता ही है की आज कल पढ़ाई को लेकर बहोत ज्यादा क्रेज़ है।

Telegram Channel कैसे बनाये ?

दोस्तों आप यह तो जान गए होंगे Telegram से पैसे कैसे कमाये ? इससे हम भी विस्तार से बताये गए हमारे बताये गए स्टेप फॉलो कीजिये।

  • step 1. सबसे पहले जब Telegram  App को डाउनलोड करोगे तो उसमे स्टार्ट मैसेज का ऑप्शन आएगा उसपर क्लिक कीजिये
  • step  2. उसके बाद आप जो मोबाइल नंबर ऐड करंगे तो उसपर otp आएगा तो उसको अपने मोबाइल में वेरीफाई करे।
  • step  3. उसके बाद आपका चॅनेल रेडी हो जाएगा।
  • step  4. अब आपको स्लाइड का ऑप्शन मिलेगा उसपर क्लिक Create New Channel का Option मिलेगा उस पर क्लिक करे
  • step  5 . क्लिक करने के बाद नया पेज open होगा इसमें आपको अपने चैनल का नाम और Description डालना है. और ऊपरright mark  कुछ इसतरहा से (√) पर क्लिक करना है।
  • अब आपका चैनल बनके त्यार हो गया है अब आपको अपने दोस्तों के ऐड करना होगा।

Telegram का इस्तमाल कैसे करें ?

संदेश भेजने के लिए टेलीग्राम का उपयोग करना उतना ही आसान है जितना किसी संपर्क का चयन करना और लिखना शुरू करना।

एक-पर-एक वार्तालाप के लिए: बस नए संदेश बटन (पेंसिल) पर क्लिक करें, एक संपर्क चुनें, और लिखना शुरू करें। क्युकी  सभी वार्तालाप डिफ़ॉल्ट रूप से एन्क्रिप्ट किए गए हैं।

समूह वार्तालाप के लिए आप नए समूह पर क्लिक कर के और अपनी संपर्क सूची से कई संपर्कों का चयन करके एक नया समूह वार्तालाप भी बना सकते हैं।

गुप्त चैट के लिए टेलीग्राम में आपके दोस्तों के साथ गुप्त चैट सेट करने की सुविधा प्रदान करती है। एक गुप्त चैट किसी भी नियमित चैट की तरह है, सिवाय आपके फोन स्क्रीनशॉट की कार्यक्षमता को अक्षम किए।

आप सेल्फ-डिस्ट्रक्ट टाइमर सेट करने के लिए गुप्त चैट के ऊपरी दाएं कोने पर तीन-डॉट मेनू पर क्लिक कर सेट कर पाएंगे।  इसका मतलब यह है कि आपके द्वारा भेजे गए प्रत्येक संदेश की बातचीत से गायब होने से पहले समाप्ति समय होगा।  टाइमर को एक सेकंड से एक सप्ताह तक कुछ भी सेट किया जा सकता है।

Telegram for Android apk download

   download

Telegram किसके लिए सही हैं ?

टेलीग्राम हर किसी के लिए है जो तेज और विश्वसनीय मैसेजिंग और कॉल की सुविधा  चाहते है। व्यावसायिक उपयोगकर्ता और छोटी टीम बड़े समूह, उपयोगकर्ता नाम, डेस्कटॉप ऐप और शक्तिशाली फ़ाइल साझाकरण विकल्प पसंद कर सकते हैं।

टेलीग्राम Groups में 150,000+ सदस्य हो सकते हैं। आप इसमें किसी भी टॉपिक or Keyword को search कर के उस ग्रुप में ज्वॉइन हो सकते है। आप इसमें किसी भी Groups में Join हो सकते है। और इसमें अगर आप किसी भी तरह की सुविधा प्रदान करना चाहते हैं तो इसमें group या Channel बना कर उसे दूसरे लोगों तक साझा कर सकते है।

यदि आपको चित्र भेजने में रुचि हैं, तो टेलीग्राम में एनिमेटेड जिफ सर्च, आर्ट फोटो एडिटर की एक स्थिति और एक खुला स्टिकर प्लेटफॉर्म प्रदान करता है। क्या अधिक है, आपके डिवाइस पर डिस्क स्थान के बारे में चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है।  टेलीग्राम के क्लाउड समर्थन और कैश प्रबंधन विकल्पों के साथ, टेलीग्राम आपके फोन पर लगभग शून्य स्थान लेता है।

अतिरिक्त गोपनीयता की तलाश करने वालों को इसमें उन्नत सेटिंग्स और बल्कि क्रांतिकारी नीति की जांच करनी चाहिए।  और यदि आप गोपनीयता चाहते हैं, तो इसमें डिवाइस-विशिष्ट गुप्त चैट को स्वयं-विनाशकारी संदेशों, फ़ोटो और वीडियो के साथ आज़माएँ – और अपने ऐप को एक अतिरिक्त पासकोड के साथ लॉक करने कि सुविधा भी दी गई हैं।

 

Telegram whatsapp से कैसे अलग है ?

व्हाट्सएप के विपरीत, टेलीग्राम एक क्लाउड-आधारित मैसेंजर है जिसमें सीमलेस सिंक है। इसका मतलब कि आप एक बार किसी भी सिम से रजिस्टर कर ले और फिर उसको मोबाइल से निकाल भी दीजिएगा तब भी आप टेलीग्राम को इस्तेमाल कर पाएंगे ।  आप एक साथ कई उपकरणों से अपने संदेशों को एक्सेस कर सकते हैं,

जिनमें टैबलेट और कंप्यूटर शामिल हैं, और प्रत्येक में 2 जीबी तक असीमित संख्या में फोटो, वीडियो और फाइलें (डॉक्टर, ज़िप, एमपी 3, आदि) साझा करने की सुविधा हैं। और यदि आप अपने डिवाइस पर उस डेटा को संग्रहीत कर के नहीं रखना चाहते  हैं, तो आप इसे हमेशा क्लाउड में रख सकते हैं।

FAQS –

1 . सवाल : – Telegram क्या है ? 

उत्तर — telegram whatsapp की तरह एक मैसेंजर हैं जो Android, iOS, Windows Phone, Windows,macOS आदि  के लिए भी उपलब्ध हैं और बहोत ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल किया जाता हैं.

2 .  सवाल :- telegram  app कहाँ का है ? 

उत्तर — telegram app को इस तरह से बनाया गया हैं कि यह app  Mobile, Tablet और Pc सभी में चल सकता हैं Telegram App रूस  का हैं, लेकिन कुछ  नियमों के कारण रूस को छोड़ना पड़ा  और अब Telegram का  Office  दुबई में हैं।

3 . सवाल :- telegram  का मालिक कौन है ? 

उत्तर — Telegram को ios पर 14 अगस्त 2013 को लॉन्च किया गया  Telegram के मालिक पावेल डुरोव  और उनके भाई निकोलाई  हैं।

4 . सवाल :-  क्या Telegram app इंडियन है? 

उत्तर — नहीं , क्योकी  Telegram App रूस  का हैं,

5 .सवाल :-  Telegram app किस देश का है 2020 में ? 

उत्तर — दोस्तों पहले इसका ऑफिस रूस में था लेकिन किसी कारण से अब इसका ऑफिस दुबई में है।

 

आखिर में,

उम्मीद करता हु दोस्तों आपसे की आपको मेरा यह लेख अच्छा लगा हो कुछ तरीके जिनसे आप Telegram Channel बनाकर अच्छे खासे पैसे  और दोस्तों उम्मीद करता हु की आपको Telegram app  क्या है ? और Telegram app से पैसे कैसे कमाए ? इसके रिलेटेड और भी जानकरी आपको अच्छे से मिल गयी होगी।

आशा करता हु आपसे की Telegram app से पैसे कैसे कमाए ? इस लेख अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिये ताकि हमें भी आपका सपोर्ट बना रहे और अगर आपको कुछ भी और जानना है तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ  है।  धन्यवाद।