Upi pin क्या है ? जानिए UPI से जुड़ी पूरी जानकारी।

upi pin क्या होता है upi pin कैसे बनाये?

हेलो दोस्तों ,

दोस्तों आज हम इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे की Upi pin क्या है ? और  UPI Pin कैसे बनाएं ? दोस्तों आज कल आप देख रहे हमारे आस पास लगभग सभी लोग अब ऑनलाइन पैसे ट्रांफर करते है।  क्योकि दोस्तों आप जानते है

मोदी सरकार के राज में हमारे भारत में बहोत से बदलाव आए है, जो जनता की सुविधा के लिए किए गए है। इनमें से एक तरीका है जो बहुत ही उपयोगी साबित हुआ है और वो है  ऑनलाइन  Payment की सुविधा या जिसे डिजिटल पेमेंट भी बोला जाता है।

दोस्तों आपको पता ही होगा कभी ऐसा भी समय था जब पैसा भेजना और प्राप्त करना बहुत ही मुश्किल काम हुआ करता था साथ हीटाइम भी काफी लगता था।  और भेजने और लेने में धोखा–धड़ी होने की संभावना ज़्यादा रहती थी

आज के डिजिटल पैसा ट्रांसफर ने जितना ट्रांजैक्शन को उतना ही आसान बनाया है जैसे की पहले कठिन था. आज हम अपने घर बैठे पैसों का लेन देन कर सकते है, वो भी बिलकुल सेफ तरीके से। इन पेमेंट्स को हम UPI के दवारा से कर सकते है।  और यही नहीं डिजिटल इकोनॉमी की इस प्रक्रिया ने cashless प्लेटफार्म को भी सफलता प्रदान की है।

पर दोस्तों आपके दिमाग में यही चल रहा होगा आखिरकार ये Upi pin क्या है ? और upi pin काम कैसे करता है ? दोस्तों आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है सब कुछ आपको हिंदी और सरल भाषा में बतायंगे और इसके साथ ओरो सवालो के जवाब भी देंगे  तो बने रहिये इस लेख के साथ।  तो चलिए बिना देरी किये जानते है upi pin क्या होता है ?

 

upi pin क्या होता है ? upi pin कैसे बनाये

UPI pin क्या होता है ? what is upi pin in hindi

UPI पिन को आसानी से एक सिक्रेट कोड के रूप में बनाया जाता है।  4 से 6 digit से बना होता है। UPI पिन एक उस ग्राहक को जारी  किया जाता है जिसके पास बैंक अकाउंट है और mobile banking application का उपयोग करता है। फंड ट्रांसफर को प्रमाणित करने के लिए, mobile banking  का उपयोग करके, एक UPI पिन का उपयोग किया जाता है। इससे upi pin बोलते है। 

दोस्तों आपको बता दे  आज के टाइम अपन जो भी मोबाइल ट्रांजैक्शन करते है उससे संभालने का काम भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया करती है। इस  upi एप्लीकेशन को आप आसानी से गूगल प्ले स्टोर पर डाउनलोड कर सकते है।  और आपको यह भी पता होगा आज के टाइम में पैसो के ट्रांजैक्शन को लेकर के upi फुल अपनी भूमिका निभा रहा है।

UPI पिन  की शुरआत भारत में नोटेबंदी के बाद हुई जो की 11 अप्रैल वर्ष 2016 को हुई थी दोस्तों आप जानते है जब नोटेबंदी हुई थी तो शुरू के टाइम पैसो को लेकर बहोत बड़ी समस्या हो गयी थी लोग बाग़ सामान लेने जाते तो मुश्किलों का सामना कारण पड़ता था पैसो के ट्रांजैक्शन को लेकर के क्योकि उस टाइम में ऐसा कोई ऑनलाइन ट्रांजैक्शन एप्लीकेशन नहीं था।  

तो फिर उस समस्या को देखते हुए भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम एवं भारतीय रिजर्व बैंक ने upi पिन की शुरूआंत की जिससे ट्रांजैक्शन करना बहुत ही आसान हो गया।

Upi pin का उपयोग कैसे करते है ?

  • दोस्तों upi का इस्तमाल करना बहुत ही आसान है।  सिम्पली आपको करना क्या है सबसे पहले आपको अपने android मोबाइल में इस एप्लीकेशन को इनस्टॉल कर लेना है।
  • वैसे तो बहोत से बैंक है जो upi को सपोर्ट करते है परन्तु आपको जिसमे आपका अकॉउंट है उस app को गूगल प्ले स्टोर से इंस्टाल कर लेना है।
  • इंस्टाल होने के बाद सिंपल आपको उसमे sign in कर लेना है।
  • फिर अपने अकॉउंट की डिटेल्स डालनी है और अकॉउंट बना लेना है।
  • उसके बाद आपको आपको के id मिल जाएगी वो id या तो आपका फ़ोन नंबर , या आधार नंबर , जैसे imali id होती है कुछ इस प्रकार से मिलेगी  ([email protected])
  • इसके बाद आपका अकॉउंट बन गया है आप आसानी से पैसे का लेन देन कर सकते है।
  • दोस्तों चिंता न करें आपको अभी upi कैसे बनाये ? कैसे काम करता है।  सब कुछ बताया जायेगा।

 UPI PIN का फुल फॉर्म क्या होती है ?

UPI pin  को हम Unified Payments Interface, के नाम से भी जानते हैं और ये एक real-time fund transfer की process होती है जिसे NPCI ने बनाया है. ये system IMPS interface पर आधारित काम करता है. upi pin को हिंदी में एकीकृत भुगतान अन्तरापृष्ठ भी बोलते है।  

UPI PIN  कैसे काम करता है ?

दोस्तों upi imps मतलब की Immediate Payment Service पर काम करता है. यह सर्विस net बैंकिंग के लिए काम करती है. स्मार्टफोन में आप अपना upi PIN नंबर जनरेट करते हैं तो यह आपका एक तरह से अकाउंट नंबर बन जाता है. तो इसी के मदद से आप बिल पैसे का भुगतान करते है।

Upi बिना किसी एक्स्ट्रा चार्ज के 24 घंटे  हमारी सेवा में तयार रहता है। Upi की सहायता से हम कभी भी किसी को भी आसानी से पैसों काl लेन देन  कर सकते हैं। इस upi की मदद से आप छुट्टी वाले दिन भी पैसे भेज सकते है ले सकते है।

बैंकों में लंबी-लंबी लाइनों में खड़े हुए बिना आप आसानी से पैसों का लेन देन कर सकते हैं,  और वो भी जब करे अपने टाइम अनुसार। और जब भी आपके दोस्त की पैसो की स्खत जरूरत पड़ रही हो तो आपको बैंक की डिटेल्स डालने की जरूरत नहीं होती आप सिम्पली upi id डेल और पैसे भेज सकते है। 

UPI PIN  कैसे बनाते हैं

जैसा की दोस्तों आप यह तो जान ही  Upi pin क्या है ?  और साथ में तेह भी देखा होगा की Upi pin कैसे काम करता है ? अब हम आगे जानने वाले है की Upi  pin कैसे बनाते है ?Upi pin बनाने की क्या प्रक्रिया है ?Upi बनाने के लिए हमारे बताये गए निम्न स्टेप फॉलो कीजिये। 

  • Step 1 – अगर आप किसी भी एप्लीकेशन में upi पिन बनाना चाहते है तो सबसे पहले आपको credit card , या फिर debit card  जरूररत पड़ेगी।  
  • Step 2 – उसके बाद credit card , या फिर debit card में जो 16 नंबर के अंक होते है उसी की सहयता से upi pin बनाया जाता है।  
  • Step 3 – जिस बैंक की आप एप्लीकेशन यूज़ करते है तो upi pin उसे सपोर्ट करता है तो वेरीफाई हो जाता है बस  आपको अपना UPI PIN जनरेट करना है।  
  • Step 4 –   फिर उसके बाद आपका upi pin 6 या फिर 4 अंक का  सकता है।  यह बैंक अनुसार निर्धारित किया जाता है।  
  • Step 5 – UPI PIN बनाने के बाद आप इस upi pin की मदद से किसी भी अकॉउंट में पैसे  का ट्रांजैक्शन  बेफिक्र कर सकते हो।
  •  notes :- आप अपना upi pin किसी के साथ भी शेयर न  करे , बैंक वाले आपसे कभी आपका upi pin नहीं पूछते है।  

IPL 2020 से पैसे कमाने के लिए Fantasy Cricket Apps

Upi  के जरिए पैसे कैसे ट्रांसफर करें ?

  दोस्तों  upi से पैसे भेजना बहोत ही आसान काम है , upi pin से पैसे ट्रांसफर करने के लिए जिसे पैसे भेजना है, उसका वर्चुअल पेमेंट एड्रेस, अकाउंट नंबर, ifsc code या qr code  डालें. upi  के जरिये सातों दिन 24 घंटे पैसे का आदान-प्रदान कर सकते है।  

Upi  सपोर्ट करने वाले बेहतरीन ऐप कोनसे हैं ?

दोस्तों वैसे आपको गूगल  स्टोर पर upi सपोर्ट app बहुत मिल जायेगे लेकिन आपको यहां पांच बेहतरीन app के बारे बताया जायेगा जो की निम्नलिखित है – 

  1. Bhim UPI
  2. Phone pay
  3. Google pay
  4. MobiKwik
  5. Jio money
  6. Airtel payment
  7. Paytm
  8. Truecaller
  9. Amazon pay

Upi के लाभ क्या है ? 

  • IMPS (तुरंत फंड ट्रांसफर) की मदद से किसी अकाउंट में फंड ट्रांसफर. इससे फंड ट्रांसफर में NEFT से कम समय लगता है. 
  • हम  एक मोबाइल एप्लीकेशन से बहोत से बैंक अकाउंट से ट्रांजेक्शन कर सकते है। 
  • आजकल तो UPI  के माध्यम से भुगतान करने पर हमें कुछ प्रतिशत की छूट भी प्राप्त हो जाती है।
  • UPI के जरिए हम 24 घंटे एवं 365 दिनों में चाहे जो पैसों का आदान-प्रदान कर सकते हैं।
  • UPI के माध्यम से किसी भी प्रकार का भुगतान या फिर पैसों का लेन देन करना बिल्कुल सेफ है।
  • बिजली-पानी के बिल पेमेंट, किसी दुकानदार को पेमेंट करने आदि के लिए बहुत सुविधाजनक है.

Upi  सपोर्ट करने वाले बैंक कौन कौन से है ? 

upi  सपोर्ट  वाले निम्नलिखित बैंक है : – 

  1. State Bank of India
  2. Union Bank of India
  3. HDFC Bank
  4. ICICI Bank
  5. Kotak Mahindra Bank
  6. DCB
  7. Federal Bank
  8. Bank of Karnataka
  9. Punjab National Bank
  10. United Bank of India
  11. UCO Bank
  12. RBL Bank
  13. OBC Bank
  14. Vijaya Bank
  15. Yes Bank
  16. Axis Bank
  17. Bank of Maharashtra
  18. Andhra Bank
  19. Bank of Baroda
  20. Canara Bank
  21. Bank of Allahabad
  22. Standard Chartered Bank
  23. HSBC
  24. Jammu and Kashmir Bank
  25. Paytm Payment Bank
  26. Dena Bank
  27. City Union Bank
  28. Kashi Gomti Gramin Bank
  29. induslnd 

Upi pin से सम्बंधित प्रश्न उत्तर।  

प्रश्न: upi क्या है ?

उत्तर :- UPI pin  को हम Unified Payments Interface, के नाम से भी जानते हैं और ये एक real-time fund transfer की process होती है जिसे NPCI ने बनाया है. ये system IMPS interface पर आधारित काम करता है

प्रश्न: कोनसा  UPI APP सही है डाउनलोड के लिए ? 

उत्तर :- वैसे आपको गूगल प्ले स्टोर पर बहोत से app मिल जायेंगे पर यूजर अपने अनुसार app chun सकता है उससे कोनसा app इस्तमाल करना है।  

प्रश्न:  क्या मैं बिना यूपीआई पिन के किसी भी प्रकार का ऑनलाइन ट्रांजैक्शन कर सकता हूं ?

उत्तर :- जी ऐसा आप बिलकुल नहीं कर सकते आप बिना upi पिन के आप किसी भी प्रकार का ऑनलाइन ट्रांजैक्शन नहीं कर सकते हैं।

प्रश्न: upi pin किसे कहते है ? 

उत्तर :- UPI पिन को आसानी से एक सिक्रेट कोड के रूप में बनाया जाता है।  4 से 6 digit से बना होता है। इस upi pin के बिना आप किसे भी पैसे नहीं भेज सकते इसमें पहले आपको अपना upi पिन डालना है उसके बाद ये परमिशन मिलती है।  

प्रश्न: भारत में यूपीआई का प्रारंभ कब से किया गया है ?

उत्तर :-  भारत देश में UPI  का प्रारंभ 11 अप्रैल वर्ष 2016 को किया गया।

प्रश्न:bhim upi pin क्या होता है ? 

उत्तर :- आपका UPI पिन वह नंबर है, जिसका इस्तेमाल आप कोई नया भुगतान खाता जोड़ते समय या कोई लेन-देन करते समय करते हैं. पहली बार बैंक खाता जोड़ते समय आपको एक UPI पिन सेट करने के लिए कहा जाएगा. अगर आपके पास अपने बैंक खाते के लिए पहले से ही UPI पिन है 

प्रश्न: upi ऑनलाइन ट्रांजैक्शन  में कितनी लिमिट है 

उत्तर :- प्रत्येक दिन में हम प्रत्येक upi ट्रांजैक्शन में एक लाख रुपए तक का लेन देन सात से आठ बार के ट्रांजैक्शन के दौरान कर सकते हैं।

प्रश्न: क्या upi  एप्लीकेशन का इस्तेमाल android और ios पर कर सकते हैं ?

उत्तर :- यूपीआई एप्लीकेशन का इस्तेमाल android और ios दोनों पर ही कर सकते है।  

प्रश्न: क्या हम छुट्टी वाले दिन भी पैसो का ऑनलाइन ट्रांजैक्शन कर सकते है ? 

उत्तर :- जी हाँ, आप छुट्टी वाले दिन भी upi की मदद से ट्रांजैक्शन कर सकते हो।  

अंत में, 

आपसे उम्मीद करता आपको मेरा यह लेख Upi pin क्या है ? अच्छे से समझ आया होगा अगर आपको UPI Pin कैसे बनाएं ? से सम्बंधित  कुछ पूछना है तो कमेंट में पूछ सकते हो आपके सवाल का जवाब हम जरूर देंगे 

और इस लेख अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिये ताकि हमारा भारत के लोग और ज्यादा जागरूक हो  और हमें भी आपका प्यार मिलता रहे में आपके लिए ऐसे ही लेख हिंदी में लाता रहुगा ताकि आपको इंटेरनेट पर कही ढूढ़ने की जरूरत न पड़े धन्यवाद।  जय हिन्द,जय भारत,