Youtube shorts क्या है ? Youtube shorts से पैसे कैसे कमाए ?

youtube shorts क्या है ?

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका allhindiway की एक और नई पोस्ट में. दोस्तों आप जानते है हमारे भारत में कुछ दिन पहले ही tik tok का बहूत ज्यादा दौर चल रहा था।

दोस्तों जैसा की आप सभी को मालूम होगा कि India में Tiktok बैन हो चुका है। क्युकी वो एक Chinese ऐप था। और उस ऐप के जरिए हमारे देश की आरथिक स्थति ख़राब हो रही थी। इसलिए हमारे माननीय प्रधामंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने Tiktok कों India में बैन कर दिया। आज इस पोस्ट के माध्यम से हम जानेंगे कि  YouTube Shorts क्या है ? और  Youtube shorts से  पैसे कैसे कमाएं ? 

आज के समय में YouTube कौन नहीं यूज करता। Ofcourse हर कोई करता है। लेकिन कुछ दिनों से आप  YouTube Shorts का नाम जरूर सुन रहे होंगे। क्युकी ये अभी – अभी इंडिया में लॉन्च हुआ है जो कि YouTube का ही है। और इसमें हम – आप शॉर्ट्स विडियोज डाल पाएंगे। क्युकी इसके नाम से पता चलता है कि इसमें Short विडियोज अपलोड होंगी। तो चलिए पहले हम जानते है YouTube Shorts क्या है ? 

YouTube Shorts क्या हैं ? ( What is YouTube Shorts )

YouTube ने अपना यह प्लेटफॉर्म  Short – Form वीडियो सेवा के रूप में  घोषणा की है। यह अभी वर्तमान में Beta version में हैं। और इस सेवा का प्रारंभिक संस्करण एंड्रॉइड स्मार्टफोन वाले उपयोगकर्ताओं के लिए भारत में उपलब्ध है। अभी इस YouTube Shorts में वर्तमान संस्करण में सिर्फ कैमरा इंटरफ़ेस शामिल है, और संपादन उपकरण तथा  अगले कुछ हफ्तों के दौरान इसको  Updgrade कर के नए – नए तरीके  से रोल आउट होंगे। और बहुत से Features इसमें जोड़े जाएंगे।

 

जैसा की आप सभी जान गए होंगे कि यूट्यूब शॉर्ट्स एक शॉर्ट-फॉर्म वीडियो सेवा है जो उपयोगकर्ता को YouTube पर 15 सेकंड या उससे कम समय का वीडियो बनाने और अपलोड करने की सुविधा प्रदान करती  है।  वर्तमान में भारत में यह  शुरुआती दौर में बीटा में उपलब्ध है, यह सेवा Android के लिए YouTube ऐप का हिस्सा है।  इसमें कई वीडियो क्लिप को एक साथ स्ट्रिंग करने के लिए एक मल्टी-सेग्मेंट कैमरा है, गाने की लाइब्रेरी से संगीत रिकॉर्ड करने का विकल्प, गति नियंत्रण, और एक टाइमर और उलटी गिनती आपको सूचित रखने के लिए।

 

YouTube शॉर्ट्स अभी सिर्फ Android उपकरणों के लिए शुरुआती बीटा में उपलब्ध है। और यह जल्द ही iOS डिवाइसों के लिए उपलब्ध होगा।  इसलिए, शॉर्ट-फॉर्म वीडियो सेवा एंड्रॉइड डिवाइसों के लिए YouTube ऐप के हिस्से के रूप में उपलब्ध है, जिसमें स्मार्टफोन और टैबलेट शामिल हैं।  यह वर्तमान में पीसी, नोटबुक और ऐप्पल iPhone और iPad उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध नहीं है।

myteam11 से पैसे कैसे कमाए ? 

YouTube ने हाल ही में शॉर्ट वीडियो के लिए YouTube मुखपृष्ठ पर एक नई पंक्ति जोड़ी थी, और YouTube शॉर्ट्स के माध्यम से बनाई गई सामग्री यहां दिखाई देगी।  YouTube ने एक नया वॉच अनुभव भी पेश किया है, जो आपको एक वीडियो से दूसरे वीडियो तक लंबवत स्वाइप करने की सुविधा देता है, साथ ही अन्य समान वीडियो भी खोजता है।

इसलिए, YouTube शॉर्ट्स वीडियो प्लेटफ़ॉर्म पर उपलब्ध अन्य सामग्री के साथ, YouTube पर उपलब्ध होगा।   दोस्तों आप YouTube Shorts क्या है ? यह तो जान गए होंगे अब आपके मन यह बात भी बात जरूर आती की क्या YouTube Shortsसे पैसे कमाए जा सकते है तो दोस्तों YouTube Shorts से पैसे कैसे कमाए ? इसका जवाब बिहं आपको विस्तार से देंगे।

youtube shorts से पैसे कैसे कमाए ?

YouTube Shorts से पैसे कैसे कमाए ?

दोस्तों आप जानते है Tiktok एक बहुत बड़ा app था जो विश्व में पॉपुलर था वे भी एक non-monetizable Platform था. मलतब आप इसे direct पैसा नहीं कमा सकते थे।  मगर जब YouTube अपना YouTube Shorts launch करेगा तो सायद उसमे आपको Monetization Option देखने को मिल सकता है।

अगर youtube Monetization Option देता है तो यह और YouTube शॉर्ट्स के लिए बहोत अच्छा साबित हो सकता है क्योकि उसके ज्यादा से ज्यादा user उसको इस्तमाल करंगे।

Youtube अपने YouTube Shorts को किस तरह से  Monetize करता है यह देखने वाली बात होगी परन्तु जो  Report के अनुसार उसे देख कर तो यही लगता है की अगर Video 1 Min से लम्बा हुआ तो उसमे आपको कुछ banner ads या फिर gifs Ads देखने को मिल सकते है।

दोस्तों बात रही Youtube Shorts se Paise  कमाने की तो YouTube Tiktok को पीछे करने के लिए अपने एप्प में बहुत ज्यादा नए Feature देगा जिससे tiltok piche होयेगा।  जिससे Youtube और Youtube  का इस्तेमाल करने वाले दोनों को काफी फायदा होगा।

YouTube Shorts video कैसे बनाएं ?

दोस्तों अब हम बात करंगे की Youtube Shorts video कैसे बनाये ? YouTube श्रेणीबद्ध तरीके से शॉर्ट्स सुविधा को चालू कर रहा है।  जिन लोगों के पास शॉर्ट्स कैमरा है, वे एंड्रॉइड के लिए YouTube ऐप का उपयोग करके उसपर वीडियो बनाना शुरू कर सकते हैं।  यह जांचने के लिए कि क्या आपकी पहुंच कम है और अपना पहला शॉर्ट बनाना शुरू कर रहे हैं।

YouTube ऐप पर “+” आइकन पर टैप करें और ‘वीडियो’ चुनें।  यदि आप access एक छोटा वीडियो बनाते हैं ’देखते हैं, तो आपके पास शॉर्ट्स कैमरे तक पहुंच है, जो आपको संपादन उपकरण का उपयोग करने के लिए स्ट्रिंग एकाधिक वीडियो क्लिप जैसी चीजों को एक साथ करने, गति नियंत्रण और टाइमर का उपयोग करने और अपने वीडियो क्लिप में संगीत जोड़ने की अनुमति देगा।

यदि आपके पास अभी तक शॉर्ट्स कैमरे तक permission नहीं है, तो आप अभी भी अपने मौजूदा  वीडियो अपलोड कर सकते हैं जो शीर्षक या विवरण में हैशटैग # शॉर्ट्स का उपयोग करके 60 सेकंड से कम हैं।

YouTube, Shorts कैमरे से बनाए गए वीडियो को हाइलाइट करने के लिए YouTube मुखपृष्ठ पर एक अनुभाग का परीक्षण करेगा, साथ ही 60 सेकंड तक का कोई भी ऊर्ध्वाधर वीडियो जो YouTube पर अपलोड किया गया है।  इसलिए, यदि आप अपने डिवाइस पर सेवा सक्षम नहीं हैं, तो भी आप शॉर्ट्स बनाना शुरू कर सकते हैं।

 YouTube Shorts Monetize होगा या नहीं ?

दोस्तों अगर आप  YouTube इस्तेमाल करते हैं और YouTube पे अपना चैनल बना के विडियोज अपलोड करते हैं तो आपको पता होगा कि वहां आपको 4000 Hours Watchtime और 1000 Subscribers Complete करना होगा । उसके बाद ही आप आपका चैनल monetize होगा।

लेकिन YouTube Shorts में अभी तक ऐसी कोई रूल्स नहीं आयी हैं। जो ये स्पष्ट करता हो कि YouTube Shorts के विडियोज वाले चैनल Monetize होंगे या नहीं । हां ये हो सकता है कि आगे YouTube इसमें कुछ अपडेट करें। लेकिन अभी के लिए ये Monetize नहीं होगा।

अगर आप ये सोच के नया चैनल स्टार्ट करेंगे कि यूटयूब शॉट्स के परम विडियोज बनाते हैं और उसके बाद हमारी मोनेटाइजेशन हो जाएगी तो इस तरह का अभी तरह का अभी कोई रूल्स नहीं है ।

अगर आपका ऑलरेडी यूट्यूब का चैनल है और उसी के अंदर आप शॉट्स के वीडियो डालेंगे तो आपका जो कंटेंट है वो शॉट्स के वीडियो से मैच करता हुआ होना चाहिए । ऐसा नहीं कि कुकिंग वाले वीडियोज चैनल के अंदर आप कॉमेडी शॉट्स के वीडियो डालते हैं। इसलिए मिसमैच नहीं होना चाहिए ।

आप जब कोई शॉट्स के वीडियो देखेंगे तो वहां पे टाइटल डिस्क्रिप्शन टैग्स शो नहीं करेगा और सबसे बड़ी बात कुछ बॉलिवुड सॉन्ग्स भी आपको शॉट्स में मिलेंगे जो कॉपीराइट फ्री होंगे ।

YouTube Shorts video कहाँ पर दिखाई देगी ?

youtube shorts रेगुलर youtube  प्लैटफ़ार्म (regular youtube platform) पर ही दिखेगा। youtube  ने हाल ही में अपने youtube  home page पर छोटे विडियो के लिए एक नई row शामिल की है  जहां पर गूगल शॉर्ट्स का कंटैंट दिखाई देगा। youtube  ने एक नई फीचर भी दिया है जिसमें यूजर्स ऊपर से नीचे swawipe करके  एक विडियो को देख कर और नए वीडियो बिदेख पायंगे।

youtube shorts feature क्या है ? 

  • Youtube Shorts APK गूगल के YouTube Shorts का ही एक दूसरा रूप है जिसमें आपको बहुत ज्यादा  फीचर्स मिलेंगे।
  • इस app को आप फ्री में डाउनलोड और इसका इस्तमाल भी कर सकते है।
  • इस app से आप अपने वीडियो edit और अपलोड कर सकते है।
  • वीडियो का टाइम अवधि 15 सेकंड का रहेगा या ज्यादा भी हो सकता सकता है।
  • जो आप अपना वीडियो अपलोड करंगे उससे बिना वॉटरमार्क के डाउनलोड कर सकते है।
  • इस app को आप एंडरोइड  और ios दोनों में use कर सकते है।
  • इस app में आपको अपनी वीडियो में फ्री म्यूजिक ऐड करने की सुविधा मिलेगी।
  • और आप एक ज्यादा वीडियो क्लिप बना के अपलोड कर सकते है।

youtube shorts app release date in india ?

दोस्तों भारत में Youtube Shorts APK  14 सितंबर को लॉंच हो गया था। जो की अब सभी youtube use करने वाले इसका इस्तमाल कर रहे है

YouTube Shorts App Download apk

दोस्तों आपको बता दे अगर आप Youtube Shorts APK download  करने की सोच रहे है तो इसका अभी कोई प्रॉपर app लॉन्च नहीं हुआ है।

अगर आपको Youtube Shorts देखना है तो अभी अपने youtube को अपडेट कर ले अपडेट करते ही youtube में आपको Youtube Shorts का फीचर मिल जायगा जिससे आप अपनी वीडियो बनाना स्टार्ट कर सकते है  और play स्टोर पर आपको यह app नहीं मिलेगा।

best TikTok Alternatives app  In India

दोस्तों अब हम बात करेंगे की tiktok app बंद होने के बाद और भी ऐसे अप्प है जिसपर हम वीडियो बना सके तो दोस्तों हाँ बिलकुल ऐसे app है उनके बारे में आपको बताते है।

  1. Chingari – जैसे ही TikTok बैन की खबर सामने आई, उसके बाद से ही Chingari नाम सोशल मीडिया साइट्स पर ट्रेंड होने लगा। यह बिलकुल made in india app है , इसमें 10 भाषा का इस्तमाल किया गया है। और यह app ios और android दोनों है।

  2. Mitron – Mitron App को भी लॉच tiktok के टक्कर देने के लिए किया गया है , इस app में भी आप अपना वीडियो बना सकते है ,app ios और android दोनों  में available है।

  3. roposo –  इस app में भी आप शार्ट वीडियो बना सकते है जो भारत का खुद का अप्प है।  इसमें भी बहोत से भाषाओ का प्रयोग किया गया है और यह app भी ios और android दोनों  मिल जायेगा।
  4. Bolo Indyaव्-  दोस्तों नाम देखते ही समझ में आता है की यह app बी भारत के द्वारा बनाया गया है , और इस app को 5 लाख लोग डाउनलोड कर चुके है।  इसको केवल आप android  में चला सकते है।

  5. Byte – पहले इससे  vine के नाम से लांच किया गया था,अब इसका नाम बदल कर Byte रख दिया गया है।  इसमें बी आप शार्ट वीडियो बना सकते है।

beta version क्या है ?

दोस्तों आपको बता दें कि beta version किसी भी app या website  या ऑपरेटिंग सिस्टम के औपचारिक लॉन्च से पहले लॉन्च किया जाने वाला एक वर्जन है। इसमें कंपनी टेस्ट करती है और लोगो से फीडबैक लेती है जिसमें यदि users को कोई doubts मिलता है तो उसको सही किया जाता है  इसके बाद उसका सारा अच्छी तरह से टेस्ट करके लास्ट में ओरिजनल version जारी किया जाता है।

अंत में,

दोस्तों आपसे उम्मीद करता हु की आपको YouTube Shorts क्या है ? मेरा यह अच्छा लगा हो और आपके सवाल का जवाब  Youtube shorts से  पैसे कैसे कमाएं ? भी अच्छे से मिल गया होगा अगर आपको कुछ भी त्रुटि नजर आती है तो उसे नजरअंदाज न करे  हमें कमेंट करके बताये ताकि हमें गलती सुधारने का मौका आपसे मिल सके

और आपसे आशा करता हु YouTube Shorts इस लेख को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिये ताकि हमें भी आपका प्यार और सपोर्ट बन रहे धन्यवाद।  जय हिन्द,जय भारत,